उत्तर प्रदेशराज्य

5000 करोड़ रुपए के बाजार पर पड़ेगा असर

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:शादियों का मौसम 15 जनवरी से शुरू हो रहा है। इसी बीच कोविड मरीजों की संख्या भी बढ़ने लगी है। ऐसे में प्रशासन ने शादियों को लेकर तमाम तरह की पाबंदी फिर से लगा दी है। इसका सीधा असर एक बार फिर से बाजार पर पड़ता दिखाई दे रहा है। जानकारों का कहना है कि फरवरी तक यही स्थिति रही तो लखनऊ और आस-पास के इलाकों में करीब 50 हजार शादियां प्रभावित होगी। इससे करीब 5000 करोड़ रुपए का कारोबार भी प्रभावित होगा।

कोविड से फिर सहालग का बाजार खर� - Dainik Bhaskar
50 दिन में होनी हैं 50 हजार शादियां

अर्थ व्यवस्था को भी बड़ा झटका लगा है। लोग अभी से शादियां कैंसिल कराने लगे हैं। होटल मालिकों का कहना है कि उनके यहां करीब 25 फीसदी तक ऑर्डर कैंसिल होने लगे हैं या फिर उसको आगे के लिए बढ़ा दिया गया है। 

50 से ज्यादा सेक्टर शादियों से जुड़ा हुआ है

कपड़ा कारोबारी उत्तम कपूर बताते है कि शादी से एक साथ 50 से ज्यादा सेक्टर पर असर पड़ता है। इसमें कपड़ा, फर्नीचर, सराफा, होटल, खाना, बैंड – बाजा, लाइट एंड साउंड , इलेक्ट्रानिक, शादी कार्ड, टूर एंड ट्रैवल, पर्यावरण जैसे प्रमुख सेक्टर शामिल हैं। उन्होंने बताया कि लखनऊ से आस-पास करीब 20 जिलों और तहसील में माल जाता है। ऐसे में सबसे ज्यादा असर यहां पड़ता है।

सबसे ज्यादा असर होटल, गेस्ट हाउस और मैरिज हाल के मार्केट पर पड़ेगा। होटल सोयना और लखनऊ होटल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष राकेश छाबड़ा पम्मी बताते है कि काफी लोग ऐसे आने लगे हैं जो अपनी शादियां का डेट आगे बढ़ाना चाहते हैं। अब दिक्कत यह है कि उन डेट में पहले से बुकिंग लगी है, ऐसे में उनको कैंसिल करना पड़ रहा है।

अगर कोई 100 लोगों के साथ शादी करता भी है तो वह भी नुकसान है। 500 लोगों वाली शादियां अब 50 से 100 तक आकर सीमित हो गई हैं। ऐसे में काफी नुकसान हो रहा है। होटल मालिक श्याम कृष्णानी बताते है कि अगर बुकिंग 60 फीसदी न हो तो कारोबार घाटे में रहता है। 80 फीसदी पर मुनाफा दिखने लगता है लेकिन इस बार स्थिति बहुत खराब है।

शादी के लिए प्रमुख प्रमुख डेट

जनवरी 2022 : 22, 23, 24 और 25 तारीख फरवरी 2022: 5, 6, 7, 9, 10, 11, 12, 18, 19, 20 और 22 तारीख .

Related Articles

Back to top button