उत्तर प्रदेशलखनऊ

चुनाव है, तो बिजली है

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उप्र के करीब 2 करोड़ ग्रामीण उपभोक्ताओं को जल्द ही 24 घंटे बिजली मिलेगी। सूत्रों का कहना है कि सरकार 15 जनवरी से पहले इसको लागू कर देगी। दरअसल, पिछले दिनों सरकार ने अनुपूरक बजट में इसके लिए एक हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया था। इसको कैबिनेट से भी पास कर दिया गया है। सूत्रों का कहना है कि 15 जनवरी से पहले इसको शुरू किया जा सकता है।

1.92 करोड़ उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए नया दांव

उप्र के इतिहास में पहली बार होगा जब गांव और शहर दोनों जगह के उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली मिलेगी। मौजूदा समय में ग्रामीण उपभोक्ताओं की करीब दो करोड़ है। इसमें 1.92 करोड़ उपभोक्ता ऐसे है, जिनके यहां मीटर नहीं लगा है। ग्रामीण उपभोक्ताओं को अभी 18 घंटे बिजली मिल रही है। ऐसे में सरकार को छह घंटे अतिरिक्त बिजली की व्यवस्था करनी है। इसके लिए प्रतिदिन करीब 2 हजार मेगावॉट बिजली की जरूरत है।

जानकारों का कहना है कि सरकार का यह फैसला चुनाव को देखते हुए लिया गया था। किसान आंदोलन के बाद सरकार ग्रामीण वोटर को अपने पक्ष में करना चाहती है। ऐसे में ग्रामीण सेक्टर में भी 24 घंटे बिजली सप्लाई देने की बात कही गई है। सरकार ने अनुपूरक बजट में इस योजना को धरातल पर लाने के लिए 1000 करोड़ के बजट का प्रावधान कर दिया था।

Related Articles

Back to top button