उत्तर प्रदेशराज्य

अगले हफ्ते से बढ़ेगी ठंड

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:अब दिसंबर का तीसरा हफ्ता शुरू होने को है। मौसम विभाग ने आखिरी हफ्ते से पहले ही ठंड में बढ़ोतरी का संकेत दिया है। अभी तक सिर्फ सुबह-शाम ही ठंड का एहसास हो रहा है। जबकि दिन में तापमान लगभग सामान्य रह रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले हफ्ते से तापमान लुढ़क सकता है। ऐसे में ठंड में बढ़ोतरी होने के आसार हैं। आने वाले दिनों में मौसम साफ रहेगा। हालांकि एक्यूआइ का स्तर खराब की श्रेणी में पहुंच गया है।

मौसम विभाग ने दिसंबर के आखिरी हफ्ते से पहले ठंड में बढ़ोतरी का संकेत दिया है। 

सोमवार को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस तो वहीं अधिकतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ है। वहीं सोमवार को शहर का औसत एक्यूआइ 236 पर दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार आगामी हफ्ते में मौसम में शुष्कता रहेगी। प्रदेश भर में कोहरा रहेगा जिसकी वजह से ठंड बढ़ेगी। साथ ही न्यूनतम तापमान में दो डिग्री तक की गिरावट हो सकती है। अगले तीन दिनों में न्यूनतम पारा 7 डिग्री तक गिरने के आसार हैं।

लखनऊ के छह अलग-अलग स्थानों पर शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक एक्यूआइ मापने के लिए प्रदूषण मापक यंत्र लगाए गए हैं। इनके अनुसार तालकटोरा में वायु गुणवत्ता सूचकांक सबसे खराब दर्ज हुआ है। यहां पर एक्यूआइ का स्तर 341, लालबाग में एक्यूआइ का स्तर 293 ,रायबरेली रोड स्थित बाबा भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी में 248, गोमती नगर में 207, सेंट्रल स्कूल अलीगंज में 186 और कुकरैल पिकनिक स्पॉट एक में एक्यूआइ का स्तर 141 पर दर्ज किया गया है।

Related Articles

Back to top button