उत्तर प्रदेशराज्य

अपने ही दरिंदगी पर उतर आएं तो क्या?

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:मैं लड़की हूं लड़ सकती हूं। पर जब अपने ही दुष्कर्म में उतर आएं तो क्या करें। यूपी में योगी सरकार महिला सुरक्षा के भले ही लाख दावे कर रही हो। मगर, हकीकत कुछ अलग है। आंकड़ों के अनुसार, यूपी के 16 जिलों में पिछले एक माह में 41 लड़कियों से रेप और छेड़छाड़ के संगीन मामले सामने आए। इनमें 33 नाबालिग हैं। दरिंदे मासूमों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं। साढ़े 3 साल की मासूम भी सुरक्षित नहीं है, न ही 30 साल की महिला।

यूपी में एक माह में 16 जिलों में 41 दुष्कर्म-छेड़छाड़

लखनऊ में 7 साल की बच्ची से रेप

प्रदेश की राजधानी में 3 दिसंबर को बंथरा इलाके में 7 साल की बच्ची से रेप किया गया। बच्ची अपनी बुआ के साथ शादी समारोह में आई थी। बच्ची जंगल में बेसुध हालत में मिली। 30 नवंबर को लखनऊ में होटल में युवती से रेप किया गया। 

बरेली में छात्रा से रेप, महिला से गैंगरेप
बरेली के बारागरी थाना क्षेत्र में 7 नवंबर को कक्षा छह की छात्रा कोचिंग से लौट रही थी। मेडिकल स्टोर के मालिक के 17 साल के बेटे ने आवाज देकर बुलाया। आरोप है की नशीला इंजेक्शन देकर 13 साल की बच्ची से मेडिकल स्टोर में रेप किया। 

मेरठ में शादी समारोह के दौरान बच्ची से रेप-हत्या
मेरठ में गढ़ रोड स्थित मंडप में 16 नवंबर की रात को 16 साल की लड़की से उसी के मौसेरे भाई ने बाथरूम में रेप का प्रयास किया। विरोध करने पर लड़की की गला दबाकर हत्या कर दी।

आगरा में बच्ची से रेप के बाद हत्या

आगरा थाना क्षेत्र के हरिपर्वत इलाके में 30 नवंबर को 6 साल की बच्ची से पड़ोसी ने रेप किया। उस समय बच्ची घर में अकेली थी। 2 दिसंबर को आगरा के मल्लपुरा थाना क्षेत्र में शादी समारोह से 5 साल की मासूम को अगवा कर रेप के बाद हत्या कर दी गई। पुलिस जब पहुंची तो शव के हाथ पैर बंधे मिले थे।

बनारस में दो बच्चियों से रेप
26 नवंबर को सिगरा थाना क्षेत्र के एक मोहल्ले में 9 साल की बच्ची से स्कूल के सफाई कर्मी ने रेप किया। जिसके बाद खूब हंगामा हुआ। पुलिस ने बच्ची से रेप के आरोपी को गिरफ्तार किया। 28 नवंबर को सिगरा थाना क्षेत्र में 6 साल की बच्ची के साथ पड़ोस के युवक ने रेप किया।

कानपुर में साढ़े 3 साल की बच्ची से रेप
कानपुर के बिधनू थाना क्षेत्र के एक गांव में साढ़े 3 साल की बच्ची से पड़ोसी ने रेप किया। यह घटना 6 दिसंबर की है। पुलिस ने बच्ची का मेडिकल कराया। 

सहारनपुर में छात्रा से गैंगरेप
सहारनपुर में 6 दिसंबर को गंगोह थाना क्षेत्र में 10 वीं क्लास की छात्रा के साथ दो युवकों ने तमंचे के बल पर गैंगरेप किया। छात्रा के पिता ने एफआईआर दर्ज कराई। दोनों आरोपी पड़ोसी हैं और सगे भाई हैं।

मथुरा में एसआई अभ्यर्थी युवती से रेप
मथुरा के कोसी थाना क्षेत्र में 23 नवंबर को एसआई की परीक्षा देने गई युवती से चलती कार में रेप किया। इसके बाद पीड़िता ने एफआईआर दर्ज कराई। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेजा।

अलीगढ़ में नशीला पदार्थ देकर युवती से रेप
अलीगढ़ के गांधी पार्क इलाके में 10 नवंबर को लड़की से रेप का मामला सामने आया। लड़की ने आरोप लगाया की युवक ने नशीला पदार्थ देकर दुष्कर्म किया। लड़की की तरफ से थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई।

शामली में युवती व महिला से गैंगरेप
शामली के झिंझाना थाना क्षेत्र में 21 नवंबर को तीन युवकों ने खेत में जा रही युवती के साथ गैंगरेप किया। पुलिस ने पीड़िता का मेडिकल कराया। पुलिस ने दो युवकों को गिरफ्तार किया।

झांसी में 5 साल की बच्ची से रेप के बाद हत्या
झांसी के समथर थाना क्षेत्र में 15 नवंबर को पांच साल की बच्ची से रेप के बाद हत्या कर दी गई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बच्ची के नाजुक अंगों पर भी गहरे घाव के निशान मिले।

शाहजहांपुर में 14 साल की किशोरी से रेप
अल्लागंज थाना क्षेत्र में 18 नवंबर को 14 साल की किशोरी से रेप का मामला सामने आया। किशोरी की हालत बिगड़ने पर राजकीय मेडिकल कॉलेज लखनऊ में भर्ती कराया। पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर जेल भेजा।

NCRB की रिपोर्ट में यूपी के 3 शहर अपराध में अव्वल
राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो के आंकड़ों के तहत देश के 19 महानगरों में 2020 में 1849 हत्या हुई। इस रिपोर्ट में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु सहित देश के 19 महानगरों को शामिल किया गया। लखनऊ में 81, कानपुर में 41 और गाजियाबाद में 23 हत्या हुई हैं। वहीं, अपहरण के मामले में यूपी में लखनऊ में सबसे ज्यादा 735 अपहरण के केस दर्ज हुए।

महिला अपराध भी कम नहीं है। देश के 19 बड़े महानगरों में 35331 मामले दर्ज किए गए। इनमें लखनऊ में 2636, कानपुर में 1056 और गाजियाबाद 341 मामले दर्ज हुए। सबसे ज्यादा केस दहेज उत्पीड़न के दर्ज हुए। महिलाओं के अपहरण में लखनऊ में 54, कानपुर में 31 और गाजियाबाद में 63 मामले सामने आए।

Related Articles

Back to top button