उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी में जीका संकट

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:बीते साल तक दक्षिण भारत तक सिमटा जीका वायरस अब उत्तर प्रदेश में तेजी से पांव पसार रहा है। अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में कानपुर में 57 साल के एयरफोर्स अधिकारी में जीका वायरस की पुष्टि हुई थी। तब से अब तक 135 संक्रमित मिल चुके हैं। मंगलवार को उन्नाव में भी मरीज सामने आया। इस तरह कानपुर, लखनऊ, कन्नौज और उन्नाव में जीका के संक्रमित मिल चुके हैं।

संक्रमितों की संख्या 135 पहुंची, 70 रिकवर हुए

राहत की बात है कि अब तक किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। 135 संक्रमितों में से 70 मरीज रिकवर हो चुके हैं। फिलहाल, प्रदेश में जीका के 65 एक्टिव केस हैं, यानी इनका अभी इलाज चल रहा है। संक्रमण पर लगाम लगाने के मकसद से शासन के निर्देश पर लखनऊ से विशेषज्ञ डॉक्टर्स का पैनल बुधवार को उन्नाव जाएगा। हालांकि, जानकार उन्नाव में संक्रमित पाएं गए मरीज की कानपुर ट्रैवल हिस्ट्री होने के कारण संक्रमण के सोर्स को लेकर कन्फर्म दिख रहे हैं

बीते 24 घंटे में जीका के 6 केस सामने आएं है। प्रदेश में अब तक करीब 7 हजार सैंपल की जांच की जा चुकी है। पूरे जनपद में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। फिलहाल प्रदेश में जीका के कुल संक्रमित मामलें 65 हैं, जिनमें से कानपुर में 61 , लखनऊ में 3 व उन्नाव में 1 मरीज हैं।

Related Articles

Back to top button