उत्तर प्रदेशराज्य

मरीजों को मिलेगी राहत

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:NMC यानी राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग ने शुक्रवार को संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट आयुर्विज्ञान संस्थान को बड़ी सौगात दी। आयोग ने संस्थान में इमरजेंसी मेडिसिन विभाग के लिए 30 बेड की यूनिट को भी मान्यता देने के साथ ही इस डिपार्टमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट के लिए 2 सीट की भी मंजूरी प्रदान की है। NMC ने इसको लेकर SGPGI को औपचारिक पत्र जारी कर दिया।

SGPGI में 30 बेड के इमरजेंसी मेडिसिन यूनिट बनाने के साथ 2 सीट पर PG की पढ़ाई की मिली मंजूरी - प्रतीकात्मक चित्र - Dainik Bhaskar
SGPGI में 30 बेड के इमरजेंसी मेडिसिन यूनिट बनाने के साथ 2 सीट पर PG की पढ़ाई की मिली मंजूरी

जल्द शुरु होगा 210 बेड का अस्पताल

दरअसल SGPGI जल्द ही इमरजेंसी मेडिसिन व गुर्दा प्रत्यारोपण केंद्र के नवीन भवन की शुरुआत करने जा रहा है। इस नए इमरजेंसी ब्लॉक के 210 बेड की व्यवस्था की जाएगी दावा किया जा रहा है कि नए ब्लॉक के आने से अत्यंत गंभीर अवस्था में पीजीआई में पहुंचने वाले मरीजों के उपचार में आसानी होगी।

SGPGI डायरेक्टर प्रोफेसर आरके धीमन के मुताबिक यूपी में अत्याधुनिक इमरजेंसी का यह एकलौता सेंटर होगा। बीमारी की गंभीरता के आधार पर मरीजों का उपचार होगा,कुल मिलाकर मरीजों के लिए यह सौगात स्वरुप है। इसके अलावा इमरजेंसी मेडिसिन विषय में PG कोर्स की शुरुआत होने से इमरजेंसी सेवाओं का यह हब के रुप मे डेवेलोप हो सकेगा।

Related Articles

Back to top button