उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी के स्टूडेंट्स को जल्द मिलेंगे टेबलेट व स्मार्ट फोन

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:साल के अंत में यूपी के स्टूडेंट्स को प्रदेश सरकार बड़ा तोहफा देने का खाका तैयार कर चुकी है। प्रदेश सरकार द्वारा विद्यार्थियों को टेबलेट वितरण के लिए किया जा रहा होमवर्क लास्ट फेज में है। योजना के तहत पहले चरण में विश्वविद्यालयों के यूजी सेकंड व थर्ड ईयर व पीजी के सेकंड ईयर के विद्यार्थियों को टेबलेट वितरित किए जाएंगे।

यूपी सरकार प्रदेश के यूजी-पीजी स्टूडेंट्स को जल्द ही टेबलेट व स्मार्ट फोन देने जा रही है। 

पहले यूजी सेकंड व थर्ड ईयर को सौंपे जाएंगे टेबलेट व स्मार्ट फोन

सीएम योगी आदित्यनाथ ने युवाओं को तकनीकी रुप से सशक्त बनाने के मकसद से प्रदेश के करीब एक करोड़ युवाओं को मुफ्त टैबलेट और स्मार्ट फोन देने का निर्णय लिया है। इनका वितरण भी जल्द ही शुरु होगा। योजना के तहत लाभार्थियों का चयन, टैबलेट और स्मार्ट फोन के वितरण व इसकी मानीटरिंग के लिए वेब पोर्टल बनाया गया है। राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपति को इस बाबत निर्देश जारी किए गए है। इन स्टूडेंट्स का डाटा बेस जल्द से जल्द सौंपने के निर्देश दिए गए है।इसके अलावा उच्च शिक्षा विभाग के विशेष सचिव मनोज कुमार ने सभी विश्वविद्यालयों से संबद्ध महाविद्यालयों के रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स की सूचना निर्धारित प्रारूप पर तैयार करके संबंधित डीएम को सौंपने के निर्देश भी जारी किए है।

डीएम को ट्रांसपेरेंट तरीके से पात्र स्टूडेंट्स के बीच वितरित करने का सौंपा गया जिम्मा

प्रदेश के सभी जनपद के डीएम को सत्यापन कराकर टैबलेट व स्मार्ट फोन बांटने की प्रक्रिया औद्योगिक विकास विभाग की ओर से आदेश के तहत जिला स्तर पर करने को कहां गया है। साथ ही जिला प्रशासन को वितरण में पारदर्शिता व लाभार्थी की प्रामाणिकता के लिए भी जिम्मेदार ठहराएं जाने का आदेश जारी किया गया है।

Related Articles

Back to top button