उत्तर प्रदेशराज्य

पॉलीटेक्निक की पढ़ाई के साथ मिलेगी 90 फीसद छात्रों को पक्की नौकरी

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ :राजधानी के हीवेट पॉलीटेक्निक में पढ़ने वाले 90 फीसद छात्रों को कैंपस चयन कर नौकरी दी जा रही है। लखनऊ पॉलीटेक्निक में 70 से 80 फीसद छात्रों को अंतिम वर्ष में ही नियुक्ति पत्र मिल जाता है। कुछ ऐसा ही हाल समाज कल्याण विभाग की ओर से संचालित गोविंद बल्लभ पंत राजकीय पॉलीटेक्निक का है जहां 70 फीसद विद्यार्थियों को नौकरी कैंपस में ही मिल जाती है।

 संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की पहल केंद्रीय प्लेसमेंट सेल की बढ़ेगी सक्रियता। राजधानी समेत प्रदेश की 150 सरकारी और 19 सहायता प्राप्त पॉलीटेक्निक संस्थानों में कैंपस सेलेक्शन के इंतजाम के साथ ही स्थानीय स्तर पर प्रयास करने करने के लिए प्रधानाचार्यों से कहा गया है।

कोरोना संक्रमण से निपटने की रणनीति तैयार

कोरोना संक्रमण काल के बीच नौकरी की तलाश कैसे की जाएगी,इसका पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। इसके प्लेसमेंट सेल को सुरक्षा के साथ निर्धारित संख्या के आधार पर विजिट करना है और उसकी पूरी रिपोर्ट देनी है। रिपोर्ट के आधार पर प्लेसमेेंट की सूची तैयार की जाएगी।

काउंसिलिंग पर जोर

सेवायोजन विभाग की ओर से लगाए जा रहे करियर काउंसिलिंग शिविर को भी प्राथमिकता के आधार पर लगाने की कवायद चल रही है। हर संस्थान को जिला सेवायोजन अधिकारी से संपर्क कर ऐसे शिविर को ऑनलाइन ऑफलाइन सुविधानुसार लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा जिससे विद्यार्थियों को करियर चुनने में आसानी हो।

Related Articles

Back to top button