उत्तर प्रदेशराज्य

नए साल में नए अंदाज में बसेगा लखनऊ

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:नए साल में लखनऊ नए अंदाज में बनेगा। 768 एकड़ की मोहान रोड टाउनशिप को पंचकुला स्टाइल में बसाया जाएगा। इसमें 40 और 60 मीटर की चौड़ी सड़कें होंगी। चौराहे खास तरीके से डिजाइन होंगे, जिससे बिना रुके ही लोग सिलिप रोड से जा सकेंगे। किसी भी घर का फ्रंट मुख्य सड़क की ओर नहीं खुलेगा, जिससे उसका व्यावसायिक इस्तेमाल न हो सके। टाउनशिप के हर सेक्टर में आम जरूरत के सामान की उपलब्धता के लिए व्यावसायिक केंद्र होंगे।स्वतंत्रदेश,लखनऊनए साल में लखनऊ नए अंदाज में बनेगा। 768 एकड़ की मोहान रोड टाउनशिप को पंचकुला स्टाइल में बसाया जाएगा। इसमें 40 और 60 मीटर की चौड़ी सड़कें होंगी। चौराहे खास तरीके से डिजाइन होंगे, जिससे बिना रुके ही लोग सिलिप रोड से जा सकेंगे। किसी भी घर का फ्रंट मुख्य सड़क की ओर नहीं खुलेगा, जिससे उसका व्यावसायिक इस्तेमाल न हो सके। टाउनशिप के हर सेक्टर में आम जरूरत के सामान की उपलब्धता के लिए व्यावसायिक केंद्र होंगे।

एलडीए उपाध्यक्ष डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि टाउनशिप में दो लाख की आबादी के लिए 800 भूखंडों के अलावा अपार्टमेंट व ग्रुप हाउसेस भी होंगे। यहां 90, 112, 200, 300 एवं 400 वर्गमीटर के प्लॉटों का रेट चार हजार रुपये वर्गफीट होगा। एलआईजी के भूखंड अलग से बनेंगे। दस सेक्टर में आईएएस-आईपीएस, राजनेता, बैंक अधिकारी-कर्मी, इंजीनियर, डॉक्टर, कारोबारी, उद्यमी, पत्रकार, अधिवक्ता आदि के आवास होंगे। टाउनशिप के चौराहे से 30 मीटर पहले ही बाएं ओर जाने वालों के लिए कट होगा। इससे वे चौराहे पर रुके बिना ही गंतव्य को जा सकेंगे।

एसएस मोरलेज कंपनी को टाउनशिप का कंसलटेंट चुना गया। इसने पहले (ओमेक्स के योजना को विकसित करने के दौरान) ही इसका ले-आउट तैयार किया था। एलडीए ने एसएस मोरलेज को ही दोबारा कंसलटेंट नियुक्त करने का प्रस्ताव पेश किया, जिसे बोर्ड बैठक में मंजूरी मिल गई। कंपनी इस टाउनशिप पर होमवर्क कर चुकी है, जिसके लिए एलडीए 18 लाख रुपये का भुगतान भी कर चुका है। टाउनशिप 24 जनवरी को यूपी दिवस पर लॉन्च करने की तैयारी है।

Related Articles

Back to top button