उत्तर प्रदेशराज्य

 लखनऊ में डेंगू के 26 नए मरीज, रहस्यमयी बुखार से बच्चे की मौत

स्वतंत्रदेश , लखनऊ बदलते मौसम के बीच डेंगू के मामलों में तेजी देखने को मिल रही हैं। गुरुवार को 26 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई। सीएमओ डा. एमके अग्रवाल का कहना है कि डेंगू से घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन सावधानी जरूर बरतें। लापरवाही खतरनाक हो सकती है। तीन दिन से अधिक बुखार बने रहने पर डाक्टर से संपर्क करना जरूरी है। घर में या आसपास कहीं भी पानी न जमा होने दें, पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें और लक्षण दिखने पर डाक्टर की सलाह पर ही दवाई का सेवन करें।अस्पतालों के डेंगू के वार्ड मरीजों से फुल हैं। गोमतीनगर विराज खंड-दो के एक खाली प्लाट में किराए की झुग्गी में रहने वाले रामकुमार का बड़ा बेटा प्रांशु की मौत हो गई। पिता का कहना है कि प्रांशु को कई दिनों से बुखार आ रहा था। उसका प्लेटलेट काफी कम हो गया था। एक निजी अस्पताल में दिखाया तो जांच में डेंगू की पुष्टि हुई। प्रांशु की मां को भी डेंगू है। वहीं, जानकारी मिलने पर सीएमओ ने प्रांशु की मां को भर्ती कराने के लिए एंबुलेंस भेजी थी, लेकिन रामकुमार ने अस्पताल जाने से मना कर दिया।

 स्वास्थ्य विभाग ने प्रांशु की डेंगू से मौत की बात से इनकार किया है। एसीएमओ डा. एपी सिंह का कहना है कि बच्चे को बुखार था, लेकिन की पुष्टि नहीं हुई थी। अलीगंज और इंदिरानगर में सबसे ज्यादा मरीज सीएमओ डा. एमके अग्रवाल ने बताया कि अलीगंज और इंदिरानगर में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा चार-चार मरीज मिले हैं। इसके अलावा चंदरनगर, टूडियागंज, चिनहट और एनके रोड में तीन-तीन मरीजों की डेंगू रिपोर्ट पाजिटिव पाई गई। इसके अलावा सरोजनीनगर में दो, ऐशबाग, इटौंजा, रेडक्रास और सिल्वर जुबली में एक-एक मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं, आठ घरों में मच्छरजनित स्थिति पाए जाने पर नोटिस जारी की गई है।

एंटी लार्वा का छिड़काव सीएमओ ने बताया कि डेंगू रोग पर प्रभावी रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की संयुक्त टीमों ने लालकुआं चैराहा, रानी लक्ष्मी बाई अस्पताल, विवेकानंद हास्पिटल, न्यू एमिटी कैंपस लौलाई, श्रृंगार नगर सत्संग आश्रम, चरक अस्पताल के सामने, मुंशी पुरवा सेक्टर-12 और पराग डेयरी आशियाना के आस-पास लार्वा रोधी रसायन एवं फागिंग कराई गई। इसके अतिरिक्त नगर मलेरिया इकाई एवं जिला मलेरिया अधिकारी की टीमों द्वारा लार्वा रोधी रसायन का छिड़काव किया गया। इस मौके पर सीएमओ के अलावा जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार, नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, एसीएमओ डा. एपी सिंह समेत कई लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button