उत्तर प्रदेशराज्य

जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल किए जाने की मांग

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:वरिष्ठ कांग्रेस नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने राज्य को दो हिस्सों में बांटे जाने को बड़ा नुकसान बताया है। कहा कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा खत्म हुआ और वहां की विधानसभा भंग हो गई।

जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल किए जाने की मांग, गुलाम नबी आजाद बोले- 370 से खत्म हुई विधानसभा
वरिष्ठ कांग्रेस नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने राज्य को दो हिस्सों में बांटे जाने को बड़ा नुकसान बताया है। 

उन्होंने कहा, जम्मू-कश्मीर को अविलंब फिर से राज्य का दर्जा दिया जाए। वहां पर विधानसभा क्षेत्रों का परिसीमन कराया जाए और उसके बाद चुनाव कराए जाएं। आजाद ने कहा, हर मुख्यमंत्री के शासनकाल में जम्मू-कश्मीर की स्थिति वर्तमान की दशा से बेहतर थी। अनुच्छेद 370 हटाए जाने से राज्य में विकास की गति धीमी हुई है। अस्पतालों की दशा खराब हुई है और बेरोजगारी बढ़ी है।आजाद का यह बयान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान के कुछ घंटों बाद आया है। गृह मंत्री ने कहा था कि अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर मोदी सरकार की देखरेख में विकास के पथ पर तेज गति से आगे बढ़ रहा है। उल्लेखनीय है कि गृह मंत्री इन दिनों जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं। कांग्रेस नेता ने कहा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अपने आवास पर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में उन्होंने जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल किए जाने की मांग उठाई थी। उस बैठक में गृह मंत्री ने आश्वासन भी दिया ता लेकिन उस पर अभी तक कुछ नहीं हुआ।

Related Articles

Back to top button