उत्तर प्रदेशराज्य

10 हजार युवाओं को मिली नौकरी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:व्यावसायिक शिक्षा व कौशल विकास विभाग की ओर से कोरोना काल में आफलाइन रोजगार मेले तो नहीं लग सके, लेकिन विभाग ने युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए आनलाइन रोजगार मेले खूब कराए। दावा है कि 44 आनलाइन रोजगार मेलों में करीब 10 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार मिला है।

                                            कौशल विकास में करीब नौ लाख युवाओं को मिला प्रशिक्षण।

 

सरकार ने साढ़े चार साल में चार लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी देने के साथ ही युवाओं को स्वरोजगार से जोड़कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया है। इसमें व्यावसायिक शिक्षा व कौशल विकास विभाग ने पिछले साढ़े चार साल में 26 बड़े रोजगार मेलों के जरिये 26,604 युवाओं को रोजगार दिलाया। कोरोना काल के दौरान जब आफलाइन रोजगार मेलों को स्थगित किया गया, तब कौशल विकास विभाग ने कंपनियों से टाइअप कर आनलाइन रोजगार मेले कराए गए।

कौशल विकास विभाग के निदेशक कुणाल सिल्कू ने बताया कि 2017-21 के बीच 26 बड़े रोजगार मेले लगाए गए। इसमें फरवरी 2020 में गोरखपुर के रोजगार मेले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी पहुंचे थे। इसमें 5117 युवाओं को आफर लेटर मिले, जबकि वाराणसी के रोजगार मेले में 5577 युवाओं को नियुक्तिपत्र वितरित किया गया। 2018-19 में राष्ट्रपति की उपस्थित में एक हजार युवाओं को नियुक्तिपत्र दिए जा चुके हैं।

Related Articles

Back to top button