उत्तर प्रदेशलखनऊ

पॉलिटेक्निक एग्जाम का पेपर लीक

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:लखनऊ से बड़ी खबर आ रही है। यहां पॉलिटेक्निक सेमेस्टर एग्जाम का पेपर लीक हो गया है। परीक्षा शुरू होने से पहले ही प्रश्न पत्र और उसका जवाब भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। मिली जानकारी के अनुसार सुबह 11 से दोपहर 12:30 बजे तक मैकेनिकल इंजीनियरिंग ब्रांच के छात्रों का इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग का ऑनलाइन पेपर था। इससे पहले ही पूरा पेपर जवाबों के साथ सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा। मामले में प्राविधिक शिक्षा के सचिव से संपर्क करने की कोशिश की गई, लेकिन उनका नंबर ऑफ मिला।

       इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स की सेमेस्टर परीक्षा थी, शुरू होने से पहले ही सवाल-जवाब वायरल

नकल करते हुए वीडियो सामने आ चुके हैं
ऑनलाइन हो रहीं पॉलिटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाओं में नकल के कई मामले सामने आ चुके हैं। घर बैठे एग्जाम दे रहे स्टूडेंट्स की नकल करते हुए कई तस्वीरें और वीडियो सामने आए हैं। वीडियो में स्टूडेंट्स खुलेआम नकल कर रहे हैं। AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक भी नकलची स्टूडेंट्स को पकड़ने में नाकाम साबित हो रही है। हालांकि, परीक्षा निरस्त कर उन पर कार्रवाई किए जाने की भी चेतावनी दी जा रही है। गंभीर बात यह है कि जिम्मेदारों को भी पता है कि सामूहिक नकल हो रही है, बावजूद इसके कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही।

निजी संस्था को सौंपी गई है एग्जाम की जिम्मेदारी
पॉलिटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाएं इस बार यूपी बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन द्वारा न कराकर एक निजी संस्था द्वारा कराई जा रही हैं। 3 साल के डिप्लोमा पाठ्यक्रम के आखिरी सेमेस्टर की परीक्षाएं 17 अगस्त से चल रही हैं। डेढ़ घंटे की परीक्षाएं तीन शिफ्ट में कराई जा रही हैं।

 

Related Articles

Back to top button