उत्तर प्रदेशराज्य

एसपी खुद करें महिला अपराध की समीक्षा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :उत्तर प्रदेश में मिशन शक्ति के तहत महिलाओं और बच्चों से जुड़े अपराधों में कार्रवाई से लेकर प्रभावी पैरवी तक के बड़े कदम उठाए जा रहे हैं। डीजीपी मुकुल गोयल ने महिलाओं और बालिकाओं के साथ होने वाली घटनाओं में लापरवाही करने वाले पुलिस अधिकारियों और कर्मियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की चेतावनी दी है। कहा कि महिलाओं व बालिकाओं से जुड़े अपराध के मामलों की मानीटरिंग एसएसपी व एसपी खुद करें।

डीजीपी मुकुल गोयल ने महिलाओं और बालिकाओं के साथ होने वाली घटनाओं में लापरवाही करने वाले पुलिस अधिकारियों और कर्मियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की चेतावनी दी है।

डीजीपी मुकुल गोयलने पाक्सो  एक्ट से जुड़े मुकदमों में चल रही कार्रवाई की समीक्षा भी की और कई मामलों में कोर्ट में आरोपितों के विरुद्ध पैरवी तेज किए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पाक्सो एक्ट के सभी मामलों में समयबद्ध कार्रवाई की जाए। महिलाओं व बालिकाओं से जुड़े अपराध के मामलों की मानीटरिंग एसएसपी व एसपी खुद करें। ऐसे अपराधों की मासिक समीक्षा भी की जाए और लंबित विवेचनाओं का जल्द निस्तारण कराया जाए। ऐसे मामलों में कोर्ट में की जा रही पैरवी के साथ ही वैज्ञानिक साक्ष्यों के बलबूते आरोपितों को कठोर सजा दिलाई जाए।

उत्तर प्रदेश सरकार मिशन शक्ति के तीसरे चरण की शुरुआत शनिवार 21 अगस्त से करने जा रही है। मिशन शक्ति का तीसरा चरण महिलाओं को रोजगार की मुख्यधारा से जोड़ते हुए उनकी सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध रहेगा। दिरा गांधी प्रतिष्ठान में शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी निराश्रित महिला पेंशन योजना के तहत 29.68 लाख महिलाओं के खातों में 451 करोड़ रुपये भेजेंगे। साथ ही 1.73 लाख से अधिक नए लाभार्थियों को भी इस योजना से जोड़ा गया है।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत 1.55 लाख बेटियों के खातों में 30.12 करोड़ रुपये भेजे जाएंगे। प्रदेश सरकार 59 हजार ग्राम पंचायत भवनों में मिशन शक्ति कक्ष की शुरुआत करेगी। शनिवार को ही सरकार महिला बीट पुलिस अधिकारियों की तैनात करेगी।

Related Articles

Back to top button