उत्तर प्रदेशराज्य

कोरोना संक्रमण रोकने को घर-घर जाएंगी टीमें

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ : यूपी में अब हर शनिवार को सिर्फ टीके की दूसरी डोज ही लोगों को लगाई जाएगी। सोमवार से शुक्रवार तक लोग वैक्सीन की पहली या दूसरी में से कोई भी डोज लगवा सकेंगे। वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के लिए कम आ रहे लोगों को प्रेरित करने के लिए यह सुविधा शुरू की जा रही है। प्रदेश में अब तक कुल 5.7 करोड़ टीके लगाए गए हैं, जिसमें पहली डोज लगवाने वाले 4.8 करोड़ लोगों के मुकाबले दूसरी डोज केवल 89.30 लाख यानी 15.6 फीसद लोगों ने ही लगवाई है।

                        अब तक सिर्फ 15.6 फीसद लोगों ने ही लगवाई दूसरी वैक्सीन।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डा.अजय घई ने बताया कि सुबह नौ से 11 बजे तक आनलाइन रजिस्ट्रेशन कर स्लाट बुक करने वाले लोगों को दूसरा टीका लगाया जाएगा। इसके बाद बिना पंजीकरण के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सभी जिलों के सीएमओ को निर्देश दिए गए हैं कि वह शनिवार को लोगों को दूसरा टीका लगाने की व्यवस्था करें।

कोरोना का संक्रमण दोबारा न बढऩे देने के लिए 16 अगस्त से प्रदेश में कोरोना जागरूकता पखवाड़ा शुरू किया जाएगा। 30 अगस्त तक चलने वाले इस पखवाड़े के तहत लोगों को शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन करने और मास्क अनिवार्य रूप से पहनने के लिए प्रेरित किया जाएगा। वहीं 21 अगस्त से लक्षण वाले रोगियों को चिन्हित करने के लिए घर-घर टीमें भेजी जाएंगी।

Related Articles

Back to top button