उत्तर प्रदेशराज्य

कोरोना काल में सोने की तस्करी बढ़ी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :कोरोनाकाल में जब पूरी दुनिया आर्थिक संकट से जूझ रही थी तब देश में सबसे ज्यादा गोल्ड स्मगलिंग यानी सोने की तस्करी हुई। ये हम नहीं केंद्रीय खुफिया एजेंसी डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) कह रही है। DRI की उत्तर प्रदेश यूनिट ने पिछले चार साल में 286 किलो सोना पकड़ा है। हैरानी की बात है कि इसमें 129 किलो सोना इस साल जनवरी से लेकर 3 जुलाई के बीच पकड़ा गया है। बाजार में 286 किलो सोने की कीमत करीब 1.43 अरब रुपए बताई जा रही है।

               इस साल जनवरी से लेकर 3 जुलाई के बीच सबसे ज्यादा सोने की तस्करी पकड़ी गई है।

म्यांमार के रास्ते हो रहा सोने का काला व्यापार
DRI के मुताबिक, भारत में ज्यादातर सोना सऊदी, मस्कट, दुबई, बैंकाक से आ रहा है। हाल ही में कुछ सोना पकड़ा गया जो ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की रिफाइनरी का था। तस्कर ज्यादातर सोना म्यांमार के रास्ते बांग्लादेश होते हुए सड़क मार्ग से लेकर आ रहे हैं। यह सोना यूपी से होकर दूसरे राज्यों तक जाता है। इसलिए DRI की यूपी टीम हर रास्ते पर मुस्तैद रहती है। अधिकारियों का कहना है कि इतनी कड़ी चौकसी के बावजूद महज 20 से 30% सोना ही पकड़ में आता है। यानी अंदाजन हर साल अरबों रुपए के सोने की तस्करी हो रही है।

इसलिए स्मगलिंग बढ़ी
DRI के अधिकारियों के मुताबिक, कोरोना में कम समय में निवेश को दो से तीन गुना करने वाले करीब सभी कारोबार में मंदी आ गई है। खासतौर से रियल एस्टेट सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। अब लोग जमा पूंजी प्रॉपर्टी में लगाने से बच रहे हैं। इसकी वजह से ऐसे धंधों में इन्वेस्टमेंट करने वाले ब्लैक मनी होल्डर्स को सोने में निवेश सबसे मुफीद लग रहा है। पिछले साल जून से अचानक सोने की तस्करी के मामलों में तेजी आई है।

Related Articles

Back to top button