उत्तर प्रदेशराज्य

लखनऊ में किसानो का डेरा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :11 हजार करोड़ रुपए के गन्ना भुगतान की मांग को लेकर अब किसानों ने लखनऊ में डेरा डाल दिया गया। डालीबाग स्थित गन्ना आयुक्त कार्यालय पर 24 घंटे से किसान धरने पर बैठे हैं। इस दौरान यही पर उनका खाना-पीना भी हो रहा है। करीब 500 से ज्यादा किसानों ने यही पर डेरा डाल दिया। इस दौरान किसान नेता सरदान वीएम सिंह ने बताया कि मांगें जब तक पूरी नहीं होगी यहां से किसान हटेगा नहीं।

                 भुगतान की मांग को लेकर 24 घंटे किसान प्रदर्शन कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि इस साल गन्ना भुगतान को 30 हजार करोड़ रुपए किसानों को देने थे। इसमें अभी भी 11 हजार करोड़ रुपए नहीं दिए जा सके हैं। ऐसे में हम आंदोलन को विवश हुए है। इसके अलावा बढ़ती महंगाई के कारण गन्ना भुगतान किसानों को 450 रुपए प्रति क्विंटल करने कर मांग की गई है। वीएम सिंह ने कहा कि केंद्र और यूपी की सरकार ने चुनाव के पहले काफी बड़े वादे किए थे। लेकिन, सरकार बनने के बाद उन वादों को भूल गई। सरकार ने किसानों की आय को दोगुनी करने का वादा किया था लेकिन सच्चाई यह है कि किसानों को उनका ही हक नहीं मिल रहा है। गन्ना के बकाया का भुगतान सरकार नहीं कर रही है।

वीएम सिंह ने कहा कि प्रदेश में साढे तीन करोड़ गन्ना किसानों के वोट हैं। सरकार अगर हमारा हक नहीं देती है तो हम 2022 में योगी की सरकार को पलट देंगे। उन्होंने कहा कि किसानों के साथ हुए छलावे को अब भूलेंगे नहीं।

Related Articles

Back to top button