उत्तर प्रदेशराज्य

चिकित्सा सुविधा में और सम्पन्न होगा उत्तर प्रदेश

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :उत्तर प्रदेश में चिकित्सा सुविधा को लगातार बेहतर करने के क्रम में अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बड़ा तोहफा देेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जुलाई को उत्तर प्रदेश के नौ जिलों में तैयार मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण करेंगे।

कोरोना वायरस संक्रमण के पहले तथा दूसरे चरण में तमाम तरह की बंदिशों के बीच में भी काम चलता रहा।

कोरोना वायरस संक्रमण के पहले तथा दूसरे चरण में तमाम तरह की बंदिशों के बीच में भी उत्तर प्रदेश के विकास का काम चलता रहा। इसी का नतीजा है कि नौ जिलों में मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब 15 जुलाई इन नौ जिलों में मेडिकल कॉलेज का वर्चुअल लोकार्पण करेेंगे। उत्तर प्रदेश के एटा, देवरिया, फतेहपुर, गाजीपुर, हरदोई, जौनपुर, मिर्जापुर, प्रतापगढ़ के साथ ही सिद्धार्थनगर जिले में मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हो चुके हैं।

उत्तर प्रदेश में चिकित्सा के बुनियादी ढांचे को अधिक मेडिकल कॉलेज बनाए जा रहे हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ का लक्ष्य हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज का है। इन नौ नए मेडिकल कॉलेज शुरू होने से उत्तर प्रदेश में अब कुल मेडिकल कॉलेज 48 हो जाएंगे।

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज बनाने का लक्ष्य रखा है। बीते दिनों कोरोना वायरस संक्रमण काल में काफी लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी। सरकार का प्रयास लोगों को श्रेष्ठ चिकित्सा सुविधाएं देने का है। इसी को सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सा बुनियादी ढांचे को उन्नत करने और बढ़ावा देने का प्रयास जारी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मानना है कि हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज होना चाहिए। सबसे अधिक आबादी वाले राज्य में 2017 तक केवल 12 मेडिकल कॉलेज थे और अब के तहत संख्या वर्तमान सरकार अब तक बढ़कर 48 हो गई है। इसके साथ ही 13 और मेडिकल कॉलेजों का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है।

Related Articles

Back to top button