उत्तर प्रदेशराज्य

कर्ज माफी की कतार में किसान

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : सरकार बनने के साथ ही कर्ज माफी का इंतजार कर रहे किसानों का इंतजार अब खत्म होगा। लखनऊ में बैंकों से कर्ज लेने वाले 56,537 किसानों में 52,339 किसान प्रदेश सरकार की कर्ज माफी योजना के तहत आ रहे हैं। जिला कृषि अधिकारी ओपी मिश्र ने बताया कि आधार लिंक कराने वाले किसानों की संख्या 25,829 है जिनमे से 10,373 किसानों का डाटा राजस्व परिषद की ओर से अपडेट किया जा चुका है। शेष बचे 7,574 किसानों के खातों का सत्यापन किया जा चुका है। किसानों को ऋणमोचन का प्रमाण पत्र देकर उन्हें कर्ज से आजादी देंगे। शेष किसानों का आधार लिंक के साथ ही अन्य का भी सत्यापन का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा था।

सरकार बनने के साथ ही कर्ज माफी का इंतजार कर रहे किसानों का इंतजार अब खत्म होगा।

बैंकों को भेजी गई रकमः बैंकों सरकार की ओर से पैसा दिया जा चुका है। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि किसानों की कर्ज माफी के लिए 43.92 करोड़ रुपये का भुगतान बैंकों को भेज दिया गया है। उनकी ओर से मिलने वाले ऋणमुक्त प्रमाण पत्र जारी कराया जाएगा।

प्रदेश सरकार ने सहकारी बैंकों से ऋण लेने वाले किसानों को भी ऋणमोचन योजना में शामिल करने का निर्णय लिया है। राजधानी के 21 हजार किसानों ने सहकारी बैंकों से ऋण ले रखा है। इन किसानों का भी सत्यापन हो चुका है। किसानों को योजना का लाभ दिया जाएगा। उप कृषि निदेशक डा.सीपी श्रीवास्तव ने बताया कि कर्ज माफी के लिए किसानों की पात्रता की पहचान की जा रही है। इसके अलावा किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ देने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। कर्ज माफी के लिए सभी किसानों को जानकारी दी जा चुका है। ब्लाक स्तर पर अधिकारियों को तैयार किया गया है। सभी किसानों के घर जाकर कृषि विभाग की योजनाओं के बारे में भी बताया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button