उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी में 1 दिन में रिकॉर्ड

स्वतंत्रदेश,लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में मंगलवार को नया रिकॉर्ड बना है। सर्वाधिक 9.37 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई। यह अब तक एक दिन में लगाए गए टीकों की सबसे बड़ी संख्या है। इससे पहले बीती 24 जून को 8.63 लाख और पांच जुलाई को 8.60 लाख लोगों को टीके लगाए गए थे।

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में मंगलवार को नया रिकार्ड बना।

अभी तक उत्तर प्रदेश में कुल 3.44 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। अब तक 2.92 करोड़ लोगों ने पहली और 52.03 लाख लोगों ने टीके की दूसरी डोज लगवाई है। फिलहाल अब टीकाकरण अभियान दोबारा गति पकड़ रहा है। हफ्ते भर में केंद्र से 55 लाख और जुलाई के अंत तक 90 लाख वैक्सीन मिलना तय है, लेकिन यूपी को उम्मीद है कि इससे कहीं ज्यादा टीके मिलेंगे।

उत्तर प्रदेश में अभी प्रत्येक जिले में एक तिहाई ब्लाक में ही कलस्टर माडल के तहत वैक्सीन लगाई जा रही है। इसमें ब्लाक को कई क्षेत्रों में बांटकर गांव-गांव जाकर टीमें वैक्सीन लगा रही हैं। लोगों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। अगर वैक्सीन और मिली तो आगे सभी ब्लाक में इस माडल के तहत टीके लगाए जाएंगे।

जून में एक करोड़ वैक्सीन लगाए जाने का लक्ष्य था, लेकिन इससे कहीं ज्यादा 1.29 करोड़ टीके लगाए गए। ऐसे में अचानक वैक्सीन की कमी हो गई। फिलहाल अब अभियान फिर से जोर पकड़ रहा है। जुलाई में हर दिन 10 लाख टीके लगाए जाने का लक्ष्य तय किया गया था, अब अभियान उसके करीब पहुंच गया है। अब तक 18 वर्ष से 44 वर्ष की आयु के 1.36 करोड़, 45 वर्ष से लेकर 60 वर्ष की उम्र के 1.22 करोड़ और 60 वर्ष से अधिक उम्र के 85.77 लाख लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं।

Related Articles

Back to top button