उत्तर प्रदेशराज्य

50 लाख घरों तक पहुंचेगी मेडिकल किट

लखनऊ,स्वतंत्रदेश ;यूपी में कोरोना की तीसरी लहर से बचाव को लेकर जमीन पर काम शुरु होने दावा किया जा रहा है। कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए यूपी के 3011 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 855 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को अत्याधुनिक संसाधनों से लैस करने की भी तैयारी है। साथ ही घर-घर दवा वितरण अभियान की भी शुरुआत हो चुकी है। इसके तहत करीब 50 लाख मेडिकल किट भी बांटे जाने का दावा किया जा रहा है। इस काम मे 75 हजार निगरानी समितियों को लगाने का भी दावा किया जा रहा है। हां, इस पूरी कवायद के केंद्र में बच्चों व ग्रामीण क्षेत्रों को रखा गया है।

           कोरोना की तीसरी लहर से बचाव को लेकर सरकार द्वारा प्रो-एक्टिव नीति अपनाने का दावा किया जा रहा है।

अलग-अलग उम्र के लोगों को मिलेगी दवा

महानिदेशक (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) डॉ डीएस नेगी के मुताबिक मेडिकल किट के वितरण के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मेडिकल किट को बच्चों व किशोरों को उनकी उम्र के अनुसार अलग-अलग चार वर्गों में विभाजित किया गया है। नवजात शिशु से लेकर एक साल तक और एक से पांच वर्ष की उम्र के बच्चों की मेडिकल किट में पैरासिटामोल सीरप की दो शीशी, मल्टी विटामिन सीरप की एक शीशी और दो पैकेट ओआरएस घोल रखा गया है।

छह से 12 वर्ष की उम्र के बच्चों और 13 से 17 वर्ष की उम्र के किशोरों की मेडिकल किट में पैरासिटामोल की आठ टैबलेट, मल्टी विटामिन की सात टैबलेट, आइवरमेक्टिन छह मिली ग्राम की तीन गोली और दो पैकेट ORS घोल रखा गया है।

अस्पतालों में बढ़ाए जा रहे संसाधन

कोरोना की तीसरी लहर से बचाव को लेकर सरकार द्वारा प्रो-एक्टिव नीति अपनाने का दावा किया जा रहा है। मेडिकल कॉलेजों में PICU व NICU के एस्टेब्लिशमेंट को लेकर भी तेजी से काम करने का दावा किया जा रहा है। पीडियाट्रिक विशेषज्ञ, नर्सिंग स्टाफ व टेक्निशियन की पर्याप्त उपलब्धता भी सुनिश्चित की जा रही है। इसके अलावा अस्पतालों में बाइपैप मशीन, मोबाइल एक्स-रे मशीन जैसे उपकरणों की व्यवस्था की जा रही है।

Related Articles

Back to top button