उत्तर प्रदेशराज्य

लगातार एक ही मास्क का प्रयोग घातक

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :कोरोना संक्रमण से बचाव में मास्क बेहद अहम है, लेकिन कई लोगों की शिकायत यह है कि लंबे समय तक लगातार मास्क पहनने से उनके कान के पिछले हिस्से में दर्द होने लगता है। वहीं कुछ के कान के पीछे कटने से घाव हो जाता है। इसके चलते उन्हें मास्क लगाने में परेशानी हो रही है। मास्क का प्रयोग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि कान न मुडऩे पाए।

कि‍ंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के ईएनटी विभाग के डा. वीरेंद्र वर्मा बताते हैं कि मास्क लगाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसकी डोरी या एलास्टिक से कान तो नहीं मुड़ रहा

कि‍ंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के ईएनटी विभाग के डा. वीरेंद्र वर्मा बताते हैं कि मास्क लगाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसकी डोरी या एलास्टिक से कान तो नहीं मुड़ रहा। अक्सर लोग अपने साइज के हिसाब से मास्क नहीं पहनते। मास्क लेते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि एलास्टिक कान के पीछे इस तरह से न आए कि उससे कान आगे की ओर मुड़ जाए। यदि कान आगे की ओर अधिक समय तक मुड़ा रहेगा तो इससे दर्द होने लगेगा। वजह यह है कि कान के पीछे सूजन आ जाती है। इसे माइल्ड कानड्राइटिस कहते हैं। हालांकि, दर्द कुछ समय में अपने आप ठीक हो जाता है, लेकिन यदि लगातार कान मुड़ा रहेगा तो समस्या हो सकती है।

श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल के ईएनटी विशेषज्ञ डा. पंकज श्रीवास्तव बताते हैं कि यदि एक ही मास्क को लंबे समय तक प्रयोग किया जाता है तो गंदगी से कान के पीछे घाव हो सकता है। एलास्टिक अधिक टाइट है तो पीछे की तरफ कट भी सकता है। एन-95 मास्क को 100 घंटे तक प्रयोग करना चाहिए, लेकिन देखा गया है कि लोग लंबे समय तक इसका प्रयोग करते रहते हैं। इसी तरह अन्य मास्क में भी सफाई पर ध्यान नहीं दिया जाता। इंफेक्शन होने के कारण कटने या घाव होने का अंदेशा रहता है।

Related Articles

Back to top button