उत्तर प्रदेशराज्य

कोरोना के 53 नए मरीज, ब्लैक फंगस के सात नए मामले

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : कोरोना मरीज व मृतकों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। 72 दिन बाद मृतकों की संख्या जहां घटकर दो रह गई है, वहीं 53 नए मरीज मिले। सोमवार को दो मरीजों ने इलाज के दौरान दम तोड़ा। सक्रिय मरीजों की संख्या भी 777 रही।

                                  लखनऊ में कोरोना के बाद राजधानी में ब्लैक फंगस का कहर बढ़ता जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने तीन से चार दिन में मरीजों की संख्या में और कमी आने की संभावना जाहिर की है। आदेश के अनुसार 600 से कम सक्रिय मरीज होने की दशा में कोरोना कफ्र्यू खुल सकता है। सीएमओ डा.संजय भटनागर का कहना है कि भले ही सक्रिय मरीज कम हो रहे हैं, लेकिन जब तक एक भी सक्रिय मरीज है, एहतियात बरतना जरूरी है। चूंकि लापरवाही से हालात फिर बिगड़ सकते हैं। सबसे ज्यादा मरीज इंदिरानगर, गोमतीनगर और आशियाना क्षेत्रों में मिल रहे हैं। संक्रमित मरीजों के मुकाबले करीब पांच गुना अधिक 273 मरीज ठीक हो चुके हैं। इनमें 95 फीसद मरीज होम आइसोलेशन में थे। कोरोना ने अब तक 2500 मरीजों की जान ली।

24 घंटे में ब्लैक फंगस के सात नए मामले

कोरोना के बाद राजधानी में ब्लैक फंगस का कहर बढ़ता जा रहा है। चिकित्सा विभाग ब्लैक फंगस को काबू करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है, मगर रोजाना आ रहे नए-नए केस तनाव का कारण बने हैं।

बता दें कि कोरोना संक्रमण से पीडि़त और ठीक होने के बाद कई लोग ब्लैक फंगस की चपेट में आए हैं। केजीएमयू में अभी तक ब्लैक फंगस के 315 मामले रिपोर्ट हो चुके हैं। केजीएमयू के डाक्टरों के लिए सोमवार का दिन चुनौती भरा रहा। केजीएमयू के प्रवक्ता डा. सुधीर कुमार के मुताबिक बीते 24 घंटे में ब्लैक फंगस के करीब सात रोगी भर्ती हुए हैं, वहीं चार रोगियों की सर्जरी की जा चुकी है।

Related Articles

Back to top button