उत्तर प्रदेशराज्य

नदियों में शव मिलने के बाद सख्ती

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उत्तर प्रदेश और बिहार में गंगा के किनारे सैकड़ों शव मिलने के बाद केंद्र ने इस मामले में दखल दिया है। केंद्र सरकार ने दोनों राज्यों से कहा है कि वे गंगा और उसकी सहायक नदियों में शव प्रवाहित करने पर रोक लगाएं। साथ ही शवों का सुरक्षित और सम्मानजनक तरीके से दाह संस्कार कराने पर ध्यान दें।

गंगा में शव प्रवाहित करने पर रोक लगाएं, सुरक्षित तरीके से दाह संस्कार हो

कोरोनोवायरस के मामलों में बढ़ोतरी के बाद इन नदियों के किनारे कई लाशों को देखा गया था। 15 और 16 मई को हुई समीक्षा बैठक में केंद्र ने कहा कि हाल में गंगा और उसकी सहायक नदियों में शवों और अधजली लाशें प्रवाहित करने की सूचना मिली है। यह बहुत गलत और खतरनाक है।

जल शक्ति मंत्रालय के मुताबिक, राज्य के प्रदूषण नियंत्रण बोर्डों को स्वास्थ्य विभागों की मदद से पानी गुणवत्ता की कई बार निगरानी करने का निर्देश दिया गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) को पूरे मामले की मॉनिटरिंग-एडवांस्ड एनालिसिस करने और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्डों को गाइड करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

मंत्रालय के मुताबिक, दाह संस्कार के लिए मदद को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। सरकारी आदेशों का प्रभावी क्रियान्वयन हो, इसे सुनिश्चित करने की जरूरत है। मंत्रालय ने कहा कि इस काम में समय की बर्बादी नहीं होनी चाहिए।

Related Articles

Back to top button