उत्तर प्रदेशराज्य

सच‍िवालय कॉलोनी में लगी आग

स्वतंत्रेश.लखनऊ:भीषण गर्मी के बीच राजधानी लखनऊ में आग की घटनाएं एक के बाद एक सामने आ रही है। शनिवार को मोहान रोड एलडीए सचिवालय कॉलोनी के एक मकान में दीपक से भीषण आग लगी। उधर, अमीनाबाद महिला कॉलेज हॉस्टल के पीछे खाली पड़े प्लाट में झाड़ि‍यों में आग लग गई। दो गाड़ियों की मदद से कुछ ही देर में दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पा लिया।

लखनऊ के मोहान रोड एलडीए सचिवालय कॉलोनी की घटना दूसरे तल पर फंसे लोगों सुरक्षित निकाला

मोहान रोड एलडीए सचिवालय कॉलोनी की घटना: दरअसल, मोहान रोड स्थित एलडीए सचिवालय कॉलोनी निवासी सिविल कोर्ट में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी देव मणि त्रिपाठी के फ्लैट में भीषण आग लगी। शनिवार दोपहर वह घर पर ताला बंद कर किसी काम से नीचे निकलें। इस बीच पूजा घर में जल रहे दीपक से पर्दे में लगी आग ने पूरे फ्लैट को अपनी चपेट में ले ल‍िया। आग की लपटों को देख लोगों ने चीख-पुकार मचाना शुरू कर दिया। वहीं, किसी तरह दूसरे तल पर रह रहे वीके राठौर और छुन्नू लाल बाजपेयी के परिवार को सीढ़ियों के सहारे सुरक्षित निकाला। शोर सुनकर आस-पड़ोस के लोग और देवमणि भी आ गए। लोगों ने बाल्टियों से पानी फेंककर आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू किया और दमकल को सूचना दी। सूचना पर दमकल कर्मी दो गाड़ियों के साथ पहुंचे। उन्होंने घंटे भर की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। इंस्पेक्टर बाजारखाला ने बताया कि आग से कोई हताहत नहीं हुआ है। समय रहते काबू पा लिया गया था। इंस्पेक्टर ने बताया कि देवमणि पूजाघर में आरती के बाद जलता हुआ दीपक छोड़ गए थे। जिससे आग लगी थी। आग की चपेट में आने से गृहस्थी का सारा सामान जल गया।

उधर, अमीनाबाद स्‍थि‍त महिला कॉलेज के गर्ल्‍स हॉस्टल के पीछे स्थित मैदान में झाड़ियों और सूखे पत्तों में आग लग गई। देखते-देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। हॉस्टल के स्टाफ में अफरा-तफरी मच गई। अमीनाबाद बाजार में खड़ी दमकल के साथ कर्मी तुरंत मौके पर पहुंचे। इसके बाद हजरतगंज फायर स्टेशन से दूसरी गाड़ी पहुंची। दमकल कर्मियों ने दो गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पा लिया। इंस्पेक्टर अमीनाबाद आलोक कुमार राय ने बताया कि आग मैदान में झाड़ियों और सूखे पत्तों में लगी थी। हॉस्टल तक आग नहीं पहुंच सकी थी। ज‍िससे बड़ा हादसा बाल-बाल बच गया।

Related Articles

Back to top button