उत्तर प्रदेशराज्य

कोरोना से बरते सतर्कता

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:यूपी में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज हो गई है। बुधवार को प्रदेश में कोरोना से संक्रमित 118 नए रोगी मिले। बीते दो दिनों में कोरोना के मरीजों की संख्या में तीन गुणा की बढ़ोतरी हुई है। 27 दिसंबर को 40 मरीज मिले थे। वहीं साढ़े पांच महीने बाद एक दिन में इतनी बड़ी संख्या में रोगी मिले हैं। बीते सात जुलाई को इससे ज्यादा 120 मरीज मिले थे। नए मिले मरीजों के मुकाबले 36 रोगी स्वस्थ हुए हैं। अब सक्रिय केस बढ़कर 473 हो गए हैं।

टेस्टिंग और टीकाकरण की बात करें तो यूपी दोनों ही मानकों पर देश में शीर्ष पायदान पर है।

प्रदेश में जो 118 नए रोगी मिले हैं उसमें सबसे ज्यादा 25 लखनऊ में मिले हैं और 21 रोगी गौतम बुद्ध नगर में मिले हैं। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने लोगों से अपील की है कि वह कोरोना से बचाव के लिए प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करें। दो गज की शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन करें और मास्क अनिवार्य रूप से लगाएं।

कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए :1दूसरों से सुरक्षित दूरी (कम से कम 1 मीटर) बनाए रखें, भले ही वे बीमार न हों.2सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाएं, खास तौर पर इमारत के भीतर या जब शारीरिक दूरी बनाना संभव न हो.3 बंद जगहों की बजाय खुली, हवादार जगहें चुनें. अगर किसी इमारत के भीतर हैं, तो खिड़कियां खोलें.4हाथों को बार-बार धोएं. हाथ धोने के लिए, साबुन और पानी या एल्कोहल वाला हैंड रब इस्तेमाल करें.अपनी बारी आने पर टीका लगवाएं. 5 टीकाकरण के बारे में स्थानीय निर्देश फ़ॉलो करें.6खांसने या छींकने पर अपनी नाक और मुंह को कोहनी या रूमाल से ढंक लें.7अगर आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं, तो घर पर ही रहें.

Related Articles

Back to top button