उत्तर प्रदेशराज्य

घर या दुकान के सामने गाड़ी लगाना पड़ सकता है महगा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :अगर आपके मोहल्ले में कोई हास्पिटल, गोदाम, क्लीनिक, दुकान अथवा व्यवसायिक प्रतिष्ठान चल रहा है। यहां आने वाले लोग आपके घर के बाहर अपने वाहन लगा कर चले जाते हैं और आपका आवागमन अवरुद्ध करते हैं जिससे आपको दिक्कतें हो रही हैं। ऐसी स्थिति में आप खुद उन वाहनों के चालान करा सकते हैं। इसके लिए आपको ट्रैफिक पुलिस द्वारा जारी कंट्रोल रूम के नंबरों पर फोन करना होगा। आपके द्वारा शिकायत दर्ज कराते ही ट्रैफिक पुलिस के कर्मी मौके पर पहुंचेंगे और मौका मुआयना करने के साथ ही वाहनों की फोटो खींचकर उनका चालान करेंगे। इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस द्वारा संबंधित प्रतिष्ठान स्वामी को भी नोटिस जारी कर कार्यवाही करेंगे। इसके अलावा इन नंबरों पर आप शहर की यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए सुझाव भी दे सकते हैं।

जी हां अगर आपके मोहल्ले में कोई हास्पिटल गोदाम क्लीनिक दुकान अथवा व्यवसायिक प्रतिष्ठान चल रहा है।

इन नंबरों पर करनी होगी शिकायत 

  • 9454405155
  • 6389304141
  • 6389304242

अगर किसी दुकान के आगे भी कोई अपना वाहन खड़ा करके चले गया है। उसके कारण दुकानदार को दिक्कतें हो रही हैं। तो वह भी उक्त नंबरों पर शिकायत कर सकता है। ट्रैफिक पुलिस कर्मी उन वाहनों के खिलाफ भी कार्यवाही करेंगे। अगर ट्रैफिक पुलिस कर्मी के मौके पर पहुंचने के बाद भी कोई वाहन चालक एक से दो घंटे तक अपना वाहन नहीं उठाने आता है तो उसे संबंधित क्षेत्र के थाने में दाखिल कर दिया जाएगा।

कालोनियों में व्यवसायिक प्रतिष्ठान संचालक अपनी पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित नहीं करते हैं। इस कारण वहां आने वाले लोगों के वाहनों के कारण कालोनी में रहने वाले लोगों को दिक्कतें होती हैं। व्यवसायिक प्रतिष्ठान के कारण रिहायशी इलाकों में रहने वाले व्यक्ति क्यों दिक्कतें झेंले। इस लिए यह व्यवस्था उनके लिए की गई है। रिहायशी इलाकों में रहने वाले लोग अपनी दिक्कतें उक्त नंबरों पर बताएं उनकी समस्या का निस्तारण किया जाएगा

Related Articles

Back to top button