उत्तर प्रदेशराज्य

राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल की अपील

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :बच्चे हमारे देश के भविष्य हैं इन्हें कुपोषण एवं क्षय रोग से मुक्त कराना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी बनती है। संभ्रान्त लोगों, स्वयंसेवी संस्थाओं, अधिकारियों को अभियान चलाकर क्षय रोग एवं कुपोषित बच्चों को गोद लेकर उनकी समुचित देखभाल करनी चाह‍िए। ताकि देश को 2025 तक कुपोषण मुक्त किया जा सके। यह बातें राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मोहनलालगंज के शेरपुर में खेल एवं पोषण सामग्री वितरण समारोह के दौरान कही। उन्‍होंने जन सामान्य से भी अपील की कि वे भी अपने राष्ट्र धर्म का पालने करें तथा यदि कहीं पर भी कुपोषित एवं क्षय रोग से ग्रसित बच्चों को देखें तो तत्काल सूचना दें ताकि उन्हे गोद लेकर उनकी समुचित देखभाल हो सके। इससे पूर्व ज‍िले की 130 आंगनवाड़ी केन्द्रों को जिला प्रशासन एवं एकेटीयू से सम्बद्ध 26 इंजीनियरिंग कालेजों के सहयोग से खेलकूद, पठन-पाठन एवं पोषण सामग्री के तीसरे व अंतिम चरण में 55 आंगनवाड़ी केन्द्रों में वितरण कार्यक्रम के साथ सम्पन्न हो गया।

राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल ने लखनऊ में कहा क‍ि गर्भावास्था के समय से ही बच्चों में अच्छी शिक्षा एवं संस्कार दे।

राज्यपाल ने कहा कि आज का यह कार्यक्रम संस्कार, शिक्षा एवं आरोग्य के लिए समर्पित है। सरकार के द्वारा भी जो गोद भराई के कार्यक्रम कराये जाते हैं उनका एकमात्र यही उद्देश्य होता कि किसी भी दशा में कुपोषित बच्चा पैदा न हो। उन्होंने जनसमुदाय से अपील की कि गर्भवती महिलाओं के पोषण हेतु जो सरकारी 5,000 की सहायता मिलती है उसका उपयोग पोषण के लिए ही करें। इसके साथ ही गर्भावास्था के समय से ही अच्छी शिक्षा एवं संस्कार दें। इस अवसर पर उन्होंने महाभारत के चक्रव्यूह तोड़ने के प्रसंग पर चर्चा के दौरान बताया कि अभिमन्यु ने गर्भ में ही चक्रव्यूह तोड़ने की शिक्षा सीख ली थी। इसलिए यदि हम बच्चों को संस्कारवान बनाना चाहते हैं तो हमें बचपन से बच्चों को कच्चे घड़े की तरह आकार देना होगा।

इस अवसर पर राज्यपाल ने आंगनवाड़ी केन्द्रों का मैपिंग करने का निर्देश दिया ताकि उनमें सभी प्रकार की सूचनाएं दर्ज हो जायें। राज्यपाल ने कहा कि उच्च शिक्षण संस्थाओं में तो सभी स्तर की सुविधाएं होती हैं लेकिन निचले स्तर पर ऐसा नहीं है हमें यह खाई पाटनी होगी और हमें अपने आंगनवाड़ी केन्द्रों को रूचिकर एवं बच्चों के लिए सुविधा सम्पन्न बनाना होगा। इस अवसर पर राज्यपाल ने सहयोग करने वाले समस्त इंजीनियरिंग कालेजों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों के मैपिंग से संबंधित साफ्टवेयर का लोकार्पण भी किया।  इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रभास कुमार, एकेटीयू के कुलपति श्री विनय कुमार पाठक, इंजीनियरिंग कालेजों को अध्यक्ष एवं प्रधानाचार्य, जनप्रतिनिधि आंगवाड़ी केन्द्र की महिलाएं एवं बच्चे उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button