उत्तर प्रदेशराज्य

ऑनलाइन होगी इसकी प्रवेश परीक्षा

स्वतंत्रदेश, लखनऊ : पिछले वर्ष ग्रुप के की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा की सफलता के बाद इस बार पॉलीटेक्निक की सभी 58 ट्रेडों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा होगी। ए से के ग्रुप तक की प्रवेश परीक्षा 15 से 20 जून तक प्रस्तावित है। परीक्षा से पहले संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की वेबसाइट jeecup.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल है।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से पॉलीटेक्निक में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया 26 फरवरी से शुरू है। ग्रुपवार अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से पहली बार होगी परीक्षा। प्रवेश परीक्षा के लिए 15 अप्रैल तक हो सकेगा आवेदन।

परीक्षा केंद्रों की तलाश शुरू:  संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से सभी जिलों में प्रवेश परीक्षा होगी। ऑनलाइन सुविधा को लेकर केंद्रों के निर्धारण के लिए तलाश शुरू हो गई है। पहले चरण में 42 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाने पर सहमति बनी है। अन्य जिलों में केंद्रों की तलाश की जा रही है। कंप्यूटर के साथ ही परीक्षा की जिम्मेदारी निजी एजेंसी को दी जाएगी।

पॉलीटेक्निक संस्थानों को हाईटेक बनाने के दावों के बावजूद अभी तक सूबे की सभी 150 सरकारी व 19 निजी संस्थानों को ऑनलाइन परीक्षा की व्यवस्था नहीं है। कंप्यूटर की संख्या व इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड के आधार पर केेंद्रों का निर्धारण किया जाएगा।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव राम रतन के मुताब‍िक, पॉलीटेक्निक प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है।पहली बार पूरे प्रदेश में सभी ग्रुपों की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा होगी।

Related Articles

Back to top button