उत्तर प्रदेशराज्य

मोबाइल पर इन लोन एप को भूलकर भी न करें डाउनलोड

स्वतंत्रदेश,लखनऊ: चीनी एप के जरिए लोन का झांसा देकर जालसाज देशभर के लोगों से ठगी और उगाही कर रहे हैं। जालसाज पहले लोगों को ऊंची ब्याज दर पर लोन देते हैं। फिर ब्याज और मूल रकम वसूलने के बाद उनको ब्लैकमेल करना शुरू कर देते हैं। चार दिन पहले दिल्ली पुलिस ने ऐसे ही मामले में पांच आरोपितों को गिरफ्तार किया है। जो यूपी के लोगों से करोड़ों रुपए ठग चुके हैं।

दरअसल, चीनी लोन एप को इंस्टॉल करने पर वह हर तरह का एक्सेस मांगता है। एक्सेस मिलने पर जालसाज लोगों के मोबाइल का डाटा चुराकर चीन भेज देते हैं, जहां फोटो और वीडियो से छेड़छाड़ कर उन्हें आपत्तिजनक बनाया जाता है इसके जरिए लोगों को ब्लैकमेल कर उनसे उगाही की जाती है। यूपी साइबर क्राइम सेल की टीम इस पर काम कर रही है।

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट दीपक ने बताया कि नेशनल क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर लोन एप से ठगी की कई हजारों शिकायते मौजूद हैं जिसके आधार पर कई राज्यों की पुलिस जांच कर रही है। पुलिस ने कॉल डिटेल और बैंक खातों की तकनीकी जांच के बाद दिल्ली, हरियाणा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, यूपी, बिहार समेत अन्य राज्यों में छापेमारी कर रही है।

यूपी साइबर क्राइम एसपी प्रो. त्रिवेणी सिंह के मुताबिक, प्ले स्टोर पर ऐसे सैकड़ों एप हैं, जिनसे हमें बचने की आवश्यकता है। पुलिस गूगल को भी पत्राचार कर रही है। इन ऐप को बंद करने के लिए भी लिखा जा रहा है। साइबर सेल के मुताबिक, ठगी से आई रकम को हवाला और क्रिप्टो करेंसी के जरिए विदेशों में भेजा जा रहा है।

  • किसी एप पर लोन के लिए अप्लाई नहीं करें
  • यह एप आपके सभी कांटेक्ट नंबर, फोटो गैलरी, लोकेशन के साथ आपकी हर गतिविधियों पर नजर रखती है
  • लोन की दर 18 से 30 प्रतिशत एक सप्ताह में बढ़ जाती है, न देने पर धमकी मिलती है
  • आपके साथ ही नहीं आपके सभी फोन नंबर के साथ छेड़छाड़ कर लोगों को फोन करके अभद्र भाषा का प्रयोग करते हैं
  • किसी भी तरह का लोन लेने के लिए बैंक से ही आवेदन करें

Related Articles

Back to top button