उत्तर प्रदेशराज्य

17 मार्च तक जमा करनी होगी हार्डकॉपी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:समाज कल्याण विभाग की ओर से मिलने वाली शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए विद्यार्थियों को संस्थानों में आवेदन की  हार्डकॉपी 17 मार्च तक करना है। यह व्यवस्था उन्हीं विद्यार्थियों के लिए दी गई है जो चार से आठ मार्च के बीच आवेदन किए हैं। पहले आवदेन करने वालों को यह मौका नहीं मिलेगा, क्योंकि उनको हार्ड कॉपी जमा करने का मौका पहले ही दिया जा चुका है। समाज कल्याण विभाग की ओर से हाईस्कूल से लेकर पीएचडी तक विद्यार्थियों को शुल्क प्रतिपूर्ति के रूप में फीस दी जाती है।

समाज कल्याण विभाग की ओर से मिलने वाली शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए विद्यार्थियों को संस्थानों में आवेदन की हार्डकॉपी 17 मार्च तक करना है।

दशमोत्तर छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति के का मास्टर डाटा बेस करने, सत्यापन, लॉक करने व छात्रों को छात्रवृत्ति शुल्क प्रतिपूर्ति आवेदन की संशोधित समय सारिणी के समापन के साथ ही अब भुगतान की प्रक्रिया शुरू होगी। विद्यार्थियों की ओर किए गए ऑनलाइन आवेदन में अब किसी प्रकार का संशोधन नहीं होगा। नवीनीकरण कराने वाले विद्यार्थियों को पहले ही 14 जनवरी तक त्रुटियों को सही कराने का मौका दिया जा चुका है। जिला स्तर के अधिकारी सत्यापन कर चुके हैं और एनआइसी की राज्य इकाई द्वारा परीक्षण भी पूरा किया जा चुका है। जनपदीय छात्रवृत्ति स्वीकृत समिति द्वारा शुद्ध डाटा के संबंध स्वीकृत व निरस्त करने का निर्णय लिया जाएगा।

जिला समाज कल्याण अधिकारी डा.अमरनाथ यती ने बताया कि सरकार आर्थिक रूप से कमजोर मेधावियों को छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति देकर उनकी मेधा को आगे बढ़ाना चाहती है। इसी मंशा के अनुरूप अतिरिक्त समय दिया गया था। ऐसे आवेदन से वंचित विद्यार्थी जिन्होंने चार से आठ मार्च के बीच आवेदन किया था वे 17 तक संस्थानों में आवेदन की हार्डकापी जमा कर दें जिससे उन्हें शुल्क प्रतिपूर्ति का लाभ मिल सके। शासन के निर्देश पर भुगतान की प्रक्रिया शुरू होगी।

Related Articles

Back to top button