उत्तर प्रदेशराज्य

होली पर चढ़ा महंगाई का रंग

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :रंगों के पर्व होली के लिए रंग-गुलाल व पिचकारियों से बाजार सज गए हैं। पिचकारी व अन्य इस पर्व पर प्रयोग होने वाले थोक कारोबारियों की दुकानों पर भीड़ लगी हुई है। इस बार पांच से 10 फीसद तक उत्पादनाें पर दाम बढ़े हुए हैं। टीवी में आने वाले कार्टून सीरियल का असर बाजार में देखने को मिल रहा है। बच्चों के कार्टून कलाकार छोटा भीम, मोटू पतलू, निन्जा हथौड़ी जैसे खिलौना पिचकारियों से बाजार पटा हुआ है। फुटकर दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ अभी कम है। मगर सगुन के रूप में बेटियों के घर पिचकारी व अन्य होली संबंधी उत्पादन खरीदने ग्राहक बाजार में जरुर मिल रहे हैं। होली पर बच्चे बाहुबली भी नजर आएंगे।

               रंगों के पर्व होली के लिए रंग-गुला व पिचकारियों से बाजार सज गए हैं।

बाहुबली बनकर बच्चे होली खेलेंगे। बाजार में होली के लिए मिलने वाले बाहुबली मास्क भी बच्चों को लुभा रहे हैं। व्यापारियों का कहना है कि मास्क रंगों से होने वाले नुकसान से चेहरे की रक्षा करता है। इस वजह से हर आयु वर्ग के लोग इसे पसंद करते हैं। बाजार में मास्क 20 से 250 रुपया तक है। सब्जी मंडी चौक बाजार के कारोबारी संजीव अग्रवाल का कहना होली मेकअप में तमाम वैरायटी पहली बार बाजार में आई हैं। कोरोना संकट के बाद सेहत के प्रति लोग कुछ ज्यादा ही सजग हुए हैं, उनकी यह सजगता को देखते हुए होली खेलने से पहले क्रीम लगाने से चेहर पर रंगों का प्रभाव कम पड़ेगा।

हर्वल रंग बना पंसद 

रंगों में होने वाले कैमिलकल की वजह से लोगों की पहली पंसद हर्बल रंग बना हुआ है। इसमें चंदन के साथ ही विभिन्न प्रकार के हर्बल से बने रंगों की मांग ज्यादा है। इसके साथ ही विभिन्न प्रकार के फूल व फलों की खुशबू वाले गुलाल भी अपनी खुशबू और चटख रंगों से दूर से ही लोगों को लुभा रहे हैं। फुटकर कारोबारी मुकुल वाष्र्णेय ने बताया है कि वे हर्वल गुलाल व रंग खरीदकर ले जा रहे हैं। इसका रामघाट रोड पर फड लगाएंगे।

मलिंगा व मोगली विग 

होली में बालों की सुरक्षा के साथ बिग से नया लुक दे सकते हैं। क्रिकेटर मलिंगा और मोगली के हेयर स्टाइल का लुक लिए बालों के विग सबसे ज्यादा युवाओं को लुभाएंगे। इसके साथ ही शाहरुख, कैटरिना, करीना, धोनी, रीछ, जज व अन्य आकर्षण लुक वाले विग बाजार में मिल रही है। रेलव रोड सब्जी मंडी चौक, कनवरीगंज स्थित थोक दुकानों पर होली पर फड़ सजाने वाले कारोबारियों की भीड़ लगी हुई है। नौरंगाबाद निवासी अभिषेक शर्मा ने कहा कि वे हर साल दुकान लगाते हैं। इस बार पांच से 10 फीसद तक बाजार में मंहगाई है।

Related Articles

Back to top button