उत्तर प्रदेशराज्य

प्रदूषण का स्‍तर कम करेंगी हर‍ियाणा में बन रहीं बसें

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :ट्रायल के लिए इसी माह के अंत तक चार प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक नगर बसें आ जाएंगी। हरियाणा स्थित कंपनी की धारूहेड़ा कार्यशाला में भगवा रंग की ई-बसें बनकर तैयार हो गई हैं। कागजी कार्रवाई को अंतिम रूप दिया जा रहा है। सबकुछ ठीक ठाक रहा तो होली के बाद इन बसों का ट्रायल शुरू हो जाएगा। इन बसों को परखने के बाद अन्य बसों का आना शुरू हो जाएगा। इन बसों के चलने के बाद से प्रदूषण में भी काफी हद तक कमी आएगी।

हरियाणा स्थित कंपनी की धारूहेड़ा कार्यशाला में भगवा रंग की ई-बसें बनकर तैयार हो गई हैं।

मौजूदा दौर में 39 ई-सिटी बसों का संचालन : सीएनजी बसों के अलावा 40 में से 39 ई-बसें रूट पर हैं। बढ़ती गर्मी को देखते हुए लोग अब इनका भरपूर उपयोग कर रहे हैं।100 नई एसी बसों के आने से इलेक्ट्र्रिक बेड़ा बढ़कर ई-बसों की संख्या 140 हो जाएगी।

100 ई-बसें आ जाएंगी जून तक : जून माह के अंत तक नई एसी बसें नगरवासियों की राह अासान करने लगेंगी। राजधानी लखनऊ में करीब 100 इलेक्ट्रिक सिटी बसें आनी हैं।

नगर बस का बेड़ा हो चुका है खटारा : 260 सिटी बसों के बेड़े में मात्र 90 सीएनजी बसें ऑनरूट हैं। बाकी बेड़ा जर्जर हालत में कार्यशाला में ही खड़ी रहती हैं।

14 शहरों में सौ इलेक्ट्रिक बसें भी जल्द : आगामी तीन माह में 14 शहरों के लिए सात सौ नई इलेक्ट्रिक नगर बसें आनी हैं। लखनऊ-100, कानपुर-100, आगरा-100, गाजियाबाद-50, प्रयागराज-50, मेरठ-50, मथुरा-50, वाराणसी-50

अलीगढ़-25, बरेली-25, झांसी-25, शाहजहांपुर-25, गोरखपुर-25।

‘कोरोना काल के बाद नगरीय परिवहन के कार्य ने रफ्तार पकड़ी है। डिपो निर्माण कार्य तेजी से शुरू हो गए हैं। नमूने के तौर पर चार बसें ट्रायल के लिए इसी माह के अंत आ जाएंगी।

Related Articles

Back to top button