उत्तर प्रदेशराज्य

जेब पर हैवी पड़ेगी लाइट हाउस की खरीद

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :अगर आप लाइट हाउस खरीदने का मन बना रहे हैं तो कुछ अतिरिक्त रकम का इंतजाम करके चलिए। फ्लैट के निर्माण पर अगर महंगाई की मार दिखी तो यह खर्च लाभार्थी को ही वहन करना पड़ सकता है। हालांकि प्रदेश सरकार यह भी विचार कर रही है कि यह अतिरिक्त रकम लाभांश और लाभार्थी से बराबर से ली जाए।

लाइट हाउस प्रोजेक्ट को लेकर राज्य नगरीय विकास अभिकरण (सूडा) की तरफ से गाइड लाइन जारी की गई है। इसमे पात्रता से लेकर आवंटन की प्रक्रिया से जुड़ी जानकारियां दी गई है।

लाइट हाउस प्रोजेक्ट को लेकर राज्य नगरीय विकास अभिकरण (सूडा) की तरफ से गाइड लाइन जारी की गई है। इसमे पात्रता से लेकर आवंटन की प्रक्रिया से जुड़ी जानकारियां दी गई है। पेज नंबर दो पर योजना के विवरण में साफ किया गया है कि भवन मूल्य में वृद्धि होने पर वृद्धि का वहन लाभार्थी के द्वारा किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना सबके लिए आवास (शहरी) में देश के छह शहरों में लखनऊ को भी चुना गया था, यहां कम कीमत के लाइट हाउस बनाने जाने हैं। नई तकनीकि से बनने वाले लाइट हाउस में बड़ी सब्सिडी भी सरकार दे रही है।

लखनऊ में कनाडा की तकनीक से बनेंगे लाइट हाउस

14 मंजिला 1040 लाइट हाउस में कनाडा की प्री-कॉस्ट तकनीकि का उपयोग होगा। तैयार मैटेरियल से ढांचा खड़ा करने के साथ ही पूर्व से निर्मित दीवारों का उपयोग होगा। इन दीवारों को प्लास्टर और पेंट करने की भी जरूरत नहीं होगी।

रायबरेली रोड पर आवास विकास परिषद की अवध विहार योजना के सेक्टर-पांच में भूखंड संख्या जी-एच -4 की दो हेक्टेयर भूमि पर लाइट हाउस बनाए जाएंगे। आवास विकास परिषद ने पहले से ही सड़क, सीवर, जलापूर्ति और बिजली की व्यवस्था कर रखी है।

Related Articles

Back to top button