उत्तर प्रदेशराज्य

फरवरी से फिर शुरू होगा मंदिर निर्माण कार्य

स्वतंत्रदेश , लखनऊप्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते राममंदिर निर्माण का काम पिछले दस जनवरी से ही बंद है। अब जल्द ही मंदिर निर्माण का काम गति पकड़ेगा। मंदिर निर्माण की कार्यदायी संस्था एलएंडटी के मजदूर छुट्टी पर गए हैं। एक सप्ताह के भीतर मजदूरों को बुला लिया जाएगा। उधर मंदिर निर्माण कार्य में लगीं मशीनों का इंस्टालेशन फिर से शुरू कर दिया गया है।

22 जनवरी को नए मंदिर में रामलला के विराजमान होते ही भक्तों का रेला भी उमड़ पड़ा है। रोजाना करीब दो लाख श्रद्धालु रामलला के दरबार पहुंच रहे हैं। इस वजह से भी अभी मंदिर में निर्माण कार्य को रोका गया है। राममंदिर के ट्रस्टी डॉ़ अनिल मिश्र ने बताया कि अभी मालवाहक वाहनों का प्रवेश रोका गया है। प्राण प्रतिष्ठा के चलते निर्माण कार्य में लगीं मशीनों को हटा दिया गया था। अब उन्हें फिर से इंस्टाल किया जाने लगा है। एलएंडटी के मजदूर भी एक सप्ताह में वापस आ जाएंगे, इसके बाद ही काम गति पकड़ेगा।

राममंदिर के प्रथम तल का अभी करीब 20 फीसदी काम शेष है। प्रथम तल की छत ढाली गई है, शटरिंग खोलना बाकी है। इसके बाद फिनिशिंग का काम होगा। प्रथम तल तैयार होने में अभी करीब तीन माह लग जाएंगे। इसके बाद शेष एक गुंबद व दूसरे तल का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। छह माह में दूसरा तल भी बनकर तैयार हो जाएगा। दिसंबर 2024 तक तीन मंजिला राममंदिर बन जाएगा। इसके बाद अन्य प्रकल्प सहित सुविधाएं विकसित करने का काम दिसंबर 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

Related Articles

Back to top button