उत्तर प्रदेशराज्य

एक गाड़ी का फास्‍टैग दूसरे में लगाया तो हाेगी मुश्किल

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :सरकार ने 15 फरवरी से देश भर में सभी तरह के चौ‍पहिया वाहनों के लिए फास्‍टैग अनिवार्य कर दिया है। 15 फरवरी रात 12 बजे से पूरे देश में सभी फोर-व्हीलर्स के लिए फास्टैग जरूरी हो चुका है।फास्‍टैग को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं। एक कार का फास्‍टैग क्‍या दूसरी कार में लगाया जा सकता है। अगर फास्‍टैग कहीं पर गिर गया तो उसमें पडे बैलेंस का क्‍या होगा। फास्‍टैग के जुडी तमाम अहम बातों पर विशेषज्ञों का क्‍या कहना है।

एक कार का फास्‍टैग क्‍या दूसरी कार में लगाया जा सकता है। अगर फास्‍टैग कहीं पर गिर गया तो उसमें पडे बैलेंस का क्‍या होगा।

सवाल- क्या हर गाड़ी के लिए अलग अलग फास्‍टैग लेना जरूरी है?

जवाब- हां, आपको हर गाड़ी के लिए अलग अलग फास्‍टैग लेना होगा।

सवाल- क्या एक गाड़ी का फास्‍टैग दूसरी गाड़ी में इस्तेमाल कर सकते हैं?

जवाब- जी नहीं, फास्‍टैग हर गाड़ी के लिए केवाईसी डॉक्यूमेंट्स जमा करने के बाद जारी होते हैं. अगर मान लीजिए कि एक फास्‍टैग किसी कार के लिए खरीदा गया है और उसका इस्तेमाल किसी ट्रक में किया गया है तो ऐसे फास्‍टैग को ब्लैकलिस्ट किया जाएगा। यूजर्स को हिदायत दी जाती है कि वो ऐसा कतई न करें।

सवाल- अगर मैंने अपना फास्‍टैग खो दिया है, तो उसमें पड़े अकाउंट बैलेंस का क्या होगा?

जवाब- आपको तुरंत फास्‍टैग जारी करने वाली कंपनी के केयर पर फोन करके उसे बंंद दकरवाना होगा। जब आप नया अकाउंट लेंगे तो कंपनी आपकी बकाया राशि को नए अकाउंट में ट्रांसफर कर देगी, यानी आपकी राशि सुरक्षित रहेगी।

सवाल- मैं एक टोल प्लाजा के 10 किलोमीटर की रेंज में रहता हूं, क्या मुझे फास्‍टैग लेने की जरूरत है?

जवााब- हां, आपको तब भी फास्‍टैग लेने की जरूरत होगी, अगर आपको फास्‍टैग लेन का इस्तेमाल करना है और कैशबैक चाहिए तो आपको ये करना होगा।

सवाल- अगर मैं किसी दूसरे शहर में शिफ्ट हो गया तो?

जवाब- फास्‍टैग पूरे देश के हर टोल प्लाजा पर चलेगा, जब शहर बदलते हैं तो फास्‍टैग जारी करने वाली कंपनी के कस्टमर केयर पर फोन करके अपना पता अपडेट कराना चाहिए।

सवाल- क्या एक गाड़ी में एक से ज्यादा फास्‍टैग का इस्तेमाल कर सकते हैं?

जवाब- आप ऐसा कतई नहीं कर सकते, ये बिल्कुल वर्जित है. अगर एक गाड़ी में एक से ज्यादा फास्‍टैग का इस्तेमाल किया गया तो यूजर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

सवाल- क्या होगा अगर मैंने अपनी कार बेच दी या ट्रांसफर कर दी?

जवाब- अगर आपने अपनी कार बेच दी या किसी को ट्रांसफर कर दी तो सिर्फ फास्‍टैग जारी करने वाली कंपनी को सूचित करना होगा।

सवाल- क्या फास्‍टैग का इस्तेमाल नेशनल हाईवे के अलावा कहीं और भी किया जा सकता है?

जवाब- राज्य सरकार के हाईवे के लिए भी फास्‍टैग का विस्तार करने की योजना है, साथ ही फास्‍टैग के जरिए पार्किंग चार्ज और सड़क किनारे दूसरी सुविधाओं के लिए भी इसका इस्तेमाल बढ़ाने पर विचार हो रहा है।

Related Articles

Back to top button