उत्तर प्रदेशराज्य

बिना टैग वाले वाहन चालकों से वसूला दो गुना टैक्स

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :हापुड़ में सोमवार की रात 12 बजे से जनपद के तीनों टोल प्लाजा पर कैश लेन को बंद कर दिया गया है और बिना फास्टैग पहुंच रहे वाहन के चालकों के दोगुना टोल लिया जा रहा हैं। जो लोग एनएच-9 और एनएच-24 के रास्ते वाहन से दिल्ली बिना फास्टैग के आ रहे हैं उनके जेब पर भी इसका असर पड़ रहा है। शांति व्यवस्था के मद्देनजर टोल प्लाजा पर पुलिस बल तैनात है। हालांकि दोगुना टोल देने के दौरान कई बार वाहन चालकों की टोल कर्मियों से कहासुनी भी हुई है, लेकिन पुलिस की मौजूदगी होने के कारण मारपीट या अन्य किसी तरह का बड़ा विवाद नही हो सका है।

 

टोल प्रबंधक का कहना है कि कई बार प्रचार-प्रसार के माध्यम से बताया जा चुका है कि जो कार्ड लंबे समय तक रिचार्ज नहीं होता है उसे ब्लैकलिस्ट में डाला दिया जाता है।

मंगलवार को सुबह से जनपद के छिजारसी, ब्रजघाट और कुराना टोल प्लाजा पर वाहनों की गति रुकनी शुरू हो गई। इसका कारण था कि सोमवार रात 12 बजे से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के आदेशानुसार टोल प्लाजा पर कैश लेन को बंद कर दिया गया था। ऐसे में बिना फास्टैग वाले वाहन चालकों की भी कैशलेस लेन में प्रवेश करना मजबूरी बन गया और कैशलेस लेन में बिना फास्टैग निर्धारित टोल का दोगुना टैक्स देने का प्रावधान है। दोगुना टोल मांगने पर वाहन चालक और टोल कर्मियों के बीच कई बार बहस का मुद्दा बना।

टोल प्रबंधक शेषनाथ सिंह का कहना है कि कई बार प्रचार-प्रसार के माध्यम से बताया जा चुका है कि जो कार्ड लंबे समय तक रिचार्ज नहीं होता है उसे ब्लैकलिस्ट में डाला दिया जाता है। दोबारा रिचार्ज करने पर अपडेट होने में लगभग एक से दो घंटे का समय लगता है। जबकि वाहन चालक टोल प्लाजा की लेन में प्रवेश करने के बाद रिचार्ज करते है।

Related Articles

Back to top button