उत्तर प्रदेशराज्य

आशियाना बनाना हुआ सस्‍ता

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:अगर अपना घर बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह आपके लिए बेहतर मौका है। वजह आशियाना बनाने की अहम जरूरत का सामान सरिया और ईंट समेत भवन सामग्री की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई है। बालू, मौरंग पहले से ही सस्ती चल रही है। सरिया की कीमतों में पिछले दो माह से जारी उछाल पर अब ब्रेक लगा है। 57,000 रुपये टन तक पहुंच चुकी सरिया के दाम में छह हजार रुपया प्रति टन की गिरावट हुई है। अब इसके दाम घटकर 51,000 प्रति टन तक पहुंच गए हैं। वहीं भवन सामग्री में बालू और मौरंग का भाव क्रमश: 20 रुपये और 50 रुपये घनफुट के साथ फिलहाल स्थिर है।

आशियाना बनाने की अहम जरूरत का सामान सरिया और ईंट समेत भवन सामग्री की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई है।

लंबे समय से महंगी चल रही सरिया के भाव में भारी कमी आई है। करीब छह हजार रुपये टन की गिरावट आई है। सरिया और बालू के भाव स्थिर हैं। कीमत पहले से कम हो गई है। सरिया मेंं छह सौ रुपये क्विंटल का अंतर आया है। वहीं बालू, मौरंग और गिट्टी का भाव स्थिर चल रहा है।

  • गिट्टी-54,000 रुपये एक हजार घनफुट
  • बालू-20,000 रुपये एक हजार घनफुट
  • मौरंग-50,000 रुपये एक हजार घनफुट  

करीब दो माह पहले ईंट के भाव में भी प्रति हजार प्रति ट्रक आठ हजार और इससे भी अधिक था। अब अव्वल ईंट का भाव घटकर साढ़े सात हजार प्रति ट्रक पहुंच गया है। कोयल से पकी बेहतरीन क्वालिटी की इस ईंट की डिमांड काफी अधिक होती है। इन दिनों रेट में कमी आई है।

Related Articles

Back to top button