उत्तर प्रदेशराज्य

पेपरलेस बजट की तैयारी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :केंद्र की मोदी सरकार की तरह उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भी इस बार अपना पेपरलेस बजट पेश करेगी। इससे पहले योगी सरकार सभी विधायकों को तकनीकी रूप से दक्ष करना चाहती है। इसी क्रम में आज से विधान भवन के तिलक हाल में तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस दौरान सभी आइपैड चलाने के गुर सिखाए जाएंगे। ताकि आइपैड के जरिए विधान सभा के बजट सत्र को समझने में कोई दिक्कत न आए। डिजिटल बजट के संबंध में ट्रेनिंग दी जा रही है।

लखनऊ स्थित विधान भवन के तिलक हाल में पेपरलेस बजट के लिए तकनीकी जानकारी हासिल करते विधायकगण।

सभी विधायकों को आइपैड दिया गया

प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया गया है कि 18 फरवरी 2021 से शुरू होने वाली विधानमंडल की कार्यवाही कागज मुक्त (पेपरलेस) होगी। प्रदेश के संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बताया कि सभी विधानसभा एवं विधान परिषद सदस्यों को 1-1 आइपैड (टैबलेट) उपलब्ध कराया गया है।

14 फरवरी तक चलेगा प्रशिक्षण
प्रमुख सचिव संसदीय कार्य जेपी सिंह ने बताया कि सभी सदस्यों द्वारा आइपैड के संचालन के लिए विधान भवन स्थित तिलक हाल में तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम हर दिन सुबह सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक और 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक दो शिफ्टों में होगा। आज 12 फरवरी को विधानसभा क्षेत्र एक से 82 तक और उसके बाद विधानसभा क्षेत्र संख्या 83 से 159 तक के सदस्यों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी तरह 13 फरवरी पहली पाली में विधानसभा क्षेत्र संख्या 160 से 243 तक एवं फिर दूसरी पाली में विधानसभा क्षेत्र संख्या 244 से 322 तक के सदस्यों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button