उत्तर प्रदेशराज्य

आसान होगी गोरखपुर से बनारस की यात्रा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:गोरखपुर से वाराणसी तक बन रहे फोरलेन में 400 केवी की लाइन अब बाधा नहीं बनेगी। बिजली निगम ने मऊ जिले के गोठा गांव के पास चार ऊंचे टावरों पर मोतीराम अड्डा से आजमगढ़ जा रही लाइन को ऊंचा कर दिया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण इस लाइन को फोरलेन निर्माण में बाधा बता रहा था। 2.25 करोड़ रुपये की लागत से टावर का निर्माण कराया गया है।

          गोरखपुर से वाराणसी तक बन रहे फोरलेन में 400 केवी की लाइन अब बाधा नहीं बनेगी।

गोरखपुर से वाराणसी फोरलेन का निर्माण तेजी से चल रहा है। मोतीराम अड्डा से आजमगढ़ को बिजली की आपूर्ति की जाती है। मऊ के गोठा में फोरलेन को लाइन ने क्रास किया है। कम ऊंचाई से तार गुजरने के कारण लाइन को ऊंचा करने की काफी समय से बात चल रही थी। राजमार्ग प्राधिकरण ने इसके लिए पारेषण को रुपये का भी भुगतान कर दिया था। बिजली निगम ने चार ऊंचे टावर बनाकर पिछले महीने लाइन शिफ्टिंग का काम शुरू किया था। काम पूरा कर तार को काफी ऊंचाई पर कर दिया गया है। पारेषण के मुख्य अभियंता एचएन प्रसाद ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से निश्चित की गई ऊंचाई पर लाइन बिछा दी गई है। काम पूराकर बिजली की आपूर्ति भी शुरू कर दी गई है।

शत्रुघ्नपुर से मोतीराम अड्डा को नहीं लेनी पड़ेगी बिजली

400 केवी पारेषण उपकेंद्र मोतीराम अड्डा के उपकरणों के लिए अब 132 केवी पारेषण उपकेंद्र शत्रुघ्नपुर से बिजली नहीं लेनी होगी। मोतीराम अड्डा में 20 एमवीए क्षमता का ट्रांसफार्मर लगा दिया गया है। मुख्य अभियंता एचएन प्रसाद ने बताया कि पहले मोतीराम अड्डा से बिजली शत्रुघ्नपुर को जाती थी और वहां से वापस मोतीराम अड्डा आती थी। अब शत्रुघ्नपुर से बिजली नहीं ली जा रही है। इसके साथ ही शहर के उपभोक्ताओं को गर्मी में निर्बाध आपूर्ति के लिए मोहद्दीपुर ओल्ड पारेषण उपकेंद्र की क्षमता में 23 एमवीए का इजाफा किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button