उत्तर प्रदेशराज्य

भुवनेश्वर ‘स्विंग’ कुमार के नाम दर्ज हैं ये तीन रिकॉर्ड

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार फिलहाल चोट के कारण भारतीय टीम से बाहर हैं। अगर उनको भुवनेश्वर ‘स्विंग’ कुमार नाम दिया जाए तो गलत नहीं होगा, क्योंकि वे गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराने में सबसे माहिर हैं। सैकड़ों विकेट वे अपनी तेज स्विंग गेंदों से निकाल चुके हैं, लेकिन बीते कुछ समय से वे चोटों से जूझ रहे हैं।

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को अगर भुवनेश्वर स्विंग कुमार कहा जाए तो गलत नहीं होगा

5 फरवरी 1990 को उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में जन्मे भुवनेश्वर कुमार आज यानी शुक्रवार 5 फरवरी 2021 को 31 साल के हो गए हैं। 175 से ज्यादा इंटरनेशनल मैच देश के लिए खेलने वाले भुवनेश्वर कुमार ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।

सचिन को किया शून्य पर आउट

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारतीय टीम के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने सैकड़ों घरेलू मैच खेले हैं, लेकिन वे फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सिर्फ एक बार शून्य पर आउट हुए हैं। सचिन जिस गेंदबाज के खिलाफ प्रथम श्रेणी मैच में शून्य पर आउट हुए हैं, वो कोई और नहीं, बल्कि भुवनेश्वर कुमार ही हैं, जिनके नाम ये रिकॉर्ड दर्ज है

5 विकेट हॉल और IPL में जलवा

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार भारत के पहले ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक पारी में कम से कम 5 विकेट लिए हैं। उनसे पहले किसी भी गेंदबाज ने तीनों फॉर्मेट में 5 विकेट हॉल अपने नाम नहीं किया है।

भुवी का करियर

भुवनेश्वर कुमार ने अब तक 21 टेस्ट, 114 वनडे और 43 टी20 इंटरनेशनल मैच देश के लिए खेले हैं। टेस्ट क्रिकेट में भुवनेश्वर कुमार ने 63 विकेट अपने नाम किए हैं, जबकि वनडे क्रिकेट में वे 132 विकेट अपने नाम कर चुके हैं

Related Articles

Back to top button