उत्तर प्रदेशराज्य

कल अयोध्या में मस्जिद का शिलान्यास

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :मस्जिद ट्रस्ट के सचिव अतहर हुसैन ने बताया कि सुबह 8.30 बजे झंडारोहण का कार्यक्रम होगा। फिर पास के मदरसे के बच्चे राष्ट्रगान गाएंगे। इसके बाद ट्रस्ट के 9 सदस्य पौधरोपण करेंगे। इस मौके पर प्रोजेक्ट से जुड़े ट्रस्ट के 9 सदस्यों के अलावा लगभग 100 लोगों का जमावड़ा होगा। इस प्रोजेक्ट से खास लगाव रखने वाले मुंबई से कुछ लोग और लखनऊ से 20 बाकी अयोध्या (फैजाबाद) जिले से लोग शामिल होंगे। वहीं जहां मस्जिद की जमीन है, वहां रौनाही और धन्नीपुर गांव के प्रधानों को भी बुलावा भेजा गया है। अतहर हुसैन ने बताया कि पौधरोपण करके हम दुनिया को पर्यावरण का मैसेज देना चाहते हैं, क्योंकि आने वाले वक्त में सबसे बड़ी समस्या यही बनने वाली है।

सरकार ने मस्जिद निर्माण के लिए पांच एकड़ भूमि उपलब्ध कराई थी। कल यानी गणतंत्र दिवस पर यहां मस्जिद की नींव रखी जाएगी।

राम मंदिर की तर्ज पर होगी सॉइल टेस्टिंग

गणतंत्र दिवस पर अयोध्या की धन्नीपुर मस्जिद की नींव के निर्माण की तैयारी के लिए सॉइल टेस्टिंग का काम भी शुरू किया जाएगा। इसके लिए शनिवार को सॉइल टेस्टिंग स्टार्ट का निरीक्षण करने मस्जिद ट्रस्ट की टीम धन्नीपुर गांव पहुंची। इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (IICF) की टीम ने उन तीन स्थलों का भी निरीक्षण किया] जहां यू एंड आई कंपनी सॉइल टेस्टिंग करेगी।

मस्जिद बनने में कितनी लागत आएगी?

मस्जिद का नक्शा जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एमएस अख्तर ने अक्टूबर 2020 में तैयार कर इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन को सौंप दिया था। इस मस्जिद की डिजाइन में कहीं से भी बाबरी मस्जिद का लुक नहीं आएगा। यह भी तय किया गया है कि 5 एकड़ के क्षेत्र में सिर्फ 1400 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में मस्जिद बनेगी।

अमेजन और ऑस्ट्रेलिया से मंगाकर लगाए जाएंगे पौधे

अतहर हुसैन के मुताबिक अमेजन के जंगल दुनिया को 25% ऑक्सीजन देते हैं। जबकि ऑस्ट्रेलिया का एक हिस्सा वहां के जंगलों पर निर्भर है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया में जंगलों में आग लगी। अमेजन खत्म हो रहा है।

Related Articles

Back to top button