उत्तर प्रदेशराज्य

खिचड़ी मेला पर उमड़ा आस्था का सैलाब

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :पूर्वांचल के लोक आस्था का लोकप्रिय मेला, खिचड़ी मेला गुरुवार से शुरू हो गया। हालांकि ये मेला नए साल के प्रथम दिन से ही चल रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीठाधीश्वर के रूप में गोरखनाथ मंदिर में सुबह गुरु गोरखनाथ को आस्था की खिचड़ी चढ़ाकर परंपरागत रूप से मनाई जाने वाली मकर संक्रांति की शुरुआत की।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को भोर में ही गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाकर मेला की शुरूआत की।

गुरुवार को ब्रह्ममुहुर्त में गोरक्ष पीठाधीश्वर ने मकर संक्रांति पर परंपरागत पूजा की। इसके बाद गोरक्षपीठ एवं नेपाल नरेश की ओर से खिचड़ी चढ़ाई गई। परंपरानुसार नेपाल राज परिवार से गोरखनाथ मंदिर में हर साल चढ़ाने के लिए खिचड़ी आती है। फिर आमजन के खिचड़ी चढ़ाने का सिलसिला शुरू हुआ। इसी के साथ सवा महीना तक चलने वाले गोरखनाथ मंदिर के खिचड़ी मेला का शुभारंभ किया गया।

 

मकर संक्रांति का उत्सव पुरुषार्थ के उत्सव से कम नहीं

मकर संक्रांति के पावन पर्व पर प्रदेशवासियों को मकर संक्रांति की बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि पिछले 10 महीनों से श्रद्धालुजनों, प्रदेश एवं देश वासियों और दुनिया के तमाम देशों में इस सदी की भीषणतम महामारी कोरोना से जुझते हुए मानवता के सामने सकंट खड़ा हुआ था, आज उस संकट से आदरणीय मोदी जी के नेतृत्व में देश सफलतापूर्वक उभरा है। देश में भी कोरोना के केसों में भारी गिरावट आई है।

सीएम योगी ने कहा कि आज से दो महीने पहले उत्तर प्रदेश में 68 हजार से अधिक एक्टिव केस थे, लेकिन आज यह संख्या घटकर 10 हजार से नीचे आ चुकी है। मकर संक्रांति का उत्सव पुरुषार्थ के उत्सव से कम नहीं है।

सुबह से ही पूरा मंदिर परिसर ढोल, नगाड़ों से गूंज रहा था। श्रद्धालु गुरु गोरखनाथ के जय के नारे लगा रहे थे। यह अनुष्ठान 4:15 बजे तक चला। उसके बाद देश के कई क्षेत्रों से आए श्रद्धालुओं ने खिचड़ी चढ़ाया। गुरु गोरखनाथ मंदिर में देश और प्रदेश के कोने-कोने से आए लाखों श्रद्धालुओं ने गुरु गोरक्षनाथ को आस्था की खिचड़ी चढ़ाई।

Related Articles

Back to top button