उत्तर प्रदेशराज्य

अंबेडकर विवि में चलेगी सेहत की पाठशाला

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : पर्यावरण संरक्षण और शोध को लेकर अंतरराष्ट्रीय पटल पर पहचान बनाने वाला बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विवि में एक नए अध्याय की शुरुआत नए साल में होने जा रही है। सेहत की पाठशाला के नाम से शुरू होने वाली इस अनोखी पाठशाला का संचालन विवि के कम्युनिटी रेडियाे के माध्यम से ही जाएगी। विवि के गृह विज्ञान विभाग की ओर से शुरू होने वाली इस पाठशाला के स्वरूप और संचालन को लेकर विस्तृत प्रस्ताव तैयार किया गया है जिसकोे शीघ्र ही कुलपति प्रो.संजय सिंह के पास भेजा जाएगा। नए साल में इसकी शुरुआत होगी।

गृह विज्ञान विभाग की ओर से बनाए जा रहे प्रस्ताव में हेलाे गुड मॉर्निंग अंबेडकर विवि के सूत्र वाक्स से सुबह एक घंटे के लिए इसका प्रसारण किया जाएगा। 

हेलाे, गुड मॉर्निंग अंबेडकर विवि

गृह विज्ञान विभाग की ओर से बनाए जा रहे प्रस्ताव में हेलाे, गुड मॉर्निंग अंबेडकर विवि के सूत्र वाक्स से सुबह एक घंटे के लिए इसका प्रसारण किया जाएगा। सप्ताह में पांच दिन तक अलग-अलग विषय की पाठशाला चलेगी। सुबह नास्ते में क्या लेना चाहिए, कौन सी मौसमी सब्जियां आपकी सेहत को दुरुस्त कर सकती हैं? आयरन व प्रोटीन बढ़ाने से क्या फायदे या नुकसान होगा? योग कब और कैसे करना चाहिए? सवालों के जवाब रेडियो के माध्यम से दिए जाएंगे। शोध पर आधारित विशेष विशेषज्ञ इस पर अपनी राय देंगे। उन्नाव में पुलिस लाइन में बच्चों के लिए पढ़ाई के साथ सेहत की पाठशाला की शुरुआत की गई है।

Related Articles

Back to top button