उत्तर प्रदेशराज्य

बेटी होने पर सरकार देगी 25 हजार रुपये

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड की क्रियांवयन समिति के अध्यक्ष और दर्जा राज्य मंत्री रघुराज प्रताप सिंह बरेली पहुंचे। सर्किट हाउस में उन्होंने श्रम विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बरेली में 1.5 लाख श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन के आंकड़ों पर उन्होंने संतोष जाहिर किया। लेकिन रजिस्ट्रेशन बढ़ाने के लिए अब गांव-गांव कैंप लगाने के निर्देश दिए हैं।

उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड की क्रियांवयन समिति के अध्यक्ष और दर्जा राज्य मंत्री रघुराज प्रताप सिंह बरेली पहुंचे।

उन्होंने कहा कि श्रम विभाग की इतनी योजनाएं हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में लोग लाभ नहीं ले पाते हैं। उपश्रमायुक्त अनुपमा गौतम बैठक में मौजूद रही। समीक्षा के दौरान सामने आया कि चिकित्सा सहायता योजना में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद तीन हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलती है, 31 मार्च तक रजिस्ट्रेशन के शुल्क माफ है। इसलिए अधिक से अधिक लोगों के रजिस्ट्रेशन करवाकर उन्हें फायदा दिया जाए। दर्जा राज्य मंत्री ने कहा कि शिशु हितलाभ योजना में दो बच्चे यानी बेटी होने पर 25 हजार, बेटा होने पर 20 हजार की मदद दी जाती है। बालिका आर्शीवाद योजना में पहली बेटी पर 25 हजार की एफडी होती है। 18 साल पूरे होने पर बड़ी रकम परिवार को मिल जाती है। इसी प्रकरण रजिस्ट्रेशन होने के बाद अगर शख्स की मौत दुर्घटना में होती है तो 5.25 लाख रुपये, सामान्य मृत्यु पर 2.5 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। इन योजनाओं के बारे में लोगों को मालूम नहीं होने से लाभ नहीं ले पाते हैं, इसलिए रजिस्ट्रेशन 31 मार्च तक बढ़ाने के लिए गांव-गांव कैंप लगाए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button