उत्तर प्रदेशराज्य

पावर कट ने बढ़ाया बैटरी कारोबार

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में होने वाले रोजाना सैकड़ों फॉल्ट ने शहर में बैटरी और इन्वर्टर की डिमांड को बढ़ा दिया है। कारोबारियों का कहना है कि पिछले एक महीने में करीब 30 से 40 फीसदी काम बढ़ गया है। हालांकि पिछले सालों के मुकाबले यह कम है। जून से लेकर सितंबर पर इन्वर्टर और बैट्री के लिए सबसे पीक समय होता है।

         लखनऊ में बिजली कटौती ने बढ़ाई बैटरी और इन्वर्टर की डिमांड।

ऐसे में बिजनेस भी सबसे ज्यादा इसी दौरान आता है। आम दिनों में जो कारोबार करीब 10 से 12 करोड़ रुपए का होता है। अब वह 18 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। फैजाबाद रोड के करोबारी मोहम्मद इमरान बताते है कि एक महीने तक जहां पूरे दिन में तीन से चार बैटरी बिक रही थी। वहीं पिछले एक सप्ताह से यह संख्या 10 से ज्यादा रहती है। दरअसल, अभी तक कभी कभी पूरे दिन में कभी एक या दो घंटे के लिए लाइट जाती थी, लेकिन अब लगातार फॉल्ट हो रहे हैं।

दो हजार से ज्यादा इन्वर्टर की बिक्री

नाका व्यापार मंडल के महामंत्री पवन मनोचा बताते है कि इन्वर्टर की करीब ढ़ाई सौ दुकानें है। इसमें प्रतिदिन 1000 से 1200 इन्वर्टर बिकता होगा। लेकिन अभी बिक्री 1800 से 2000 तक पहुंच गया है। उन्होंने बताया कि आम आदमी से ज्यादा कारोबारियों को इन्वर्टर और बैटरी खरीदनी पड़ती है। 10 घंटे दुकान में रहना है। इस गर्मी में दो घंटे भी बिजली कटती है तो रहना मुश्किल हो रहा है। इसमें आस- पास के जिलों में सप्लाई होने वाला माल भी शामिल है। यहां से बाराबंकी, सीतापुर, रायबरेली, हरदोई, सुलतापुर समेत कई जगहों पर माल जाता है।

Related Articles

Back to top button