उत्तर प्रदेशराज्य

अब और सशक्त होगा दमकल विभाग

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : राजधानी समेत पूरे प्रदेश दमकल विभाग अब और सशक्त हो जाएगा। जनवरी के अंत तक लखनऊ में करीब 100 और पूरे प्रदेश में 2500 से अधिक फायरमैन दमकल के बेड़े में शामिल हो जाएंगे। फायरमैन के बढ़ने से काफी हद तक फायर फाइटिंग दस्ते में जवानों की कमी पूरी हो जाएगी। लंबे समय से विभाग में फायरमैन की कमी थी।

           लखनऊ में करीब 100 और पूरे प्रदेश में 2500 से अधिक फायरमैन दमकल के बेड़े में शामिल हो जाएंगे। 

लखनऊ को मिलेंगे पांच वाटर मिस्ट फायर टेंडर भी

लखनऊ में दमकल विभाग के बेड़े में पांच वाटर मिस्ट फायर टेंडर भी शामिल होंगे। इसके अलावा 36 सूबे के अन्य जनपदों में जरूरत के अनुसार भेजे जाएंगे। राजधानी के बीकेटी और पीजीआइ फायर स्टेशन में खड़ी चेसिस से टेंडर बनाने के लिए एक निजी कंपनी को ठेका दे दिया गया है। ज यह गाड़ियां 2500 लीटर से पांच हजार लीटर की हैं।

वाटर मिस्ट टेंडर में पानी के साथ ही फोम भी मिक्स रहता है। जो सामान्य के साथ ही केमिकल और ज्वलनशील पदार्थ की आग पर काबू पाने में काम आएगा। पहले ज्वलनशील पदार्थ जैसे ऑयल, प्लास्टिक एवं रबर की आग में फोम के लिए अलग से टैंकर का प्रयोग करना होता था। अब इसमें यह नहीं होगा। इस गाड़ी में पानी के साथ ही फोम का भी टैंकर होता है। जब फायर फाइटिंग शुरू होगी तो उससे दोनों एक में मिक्स होकर निकलेंगे। वाटर मिस्ट टेंडर में पानी और फोम के मिक्स होने के बाद फोर्स भी तेज हो जाएगा। सामान्य तौर पर जो फोर्स 40-50 फीट तक रहता था। अब वह बढ़कर 45-60 फीट दूरी तक हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button