उत्तर प्रदेशराज्य

गन्ना किसानों को किया रिकॉर्ड एक लाख 12,829 करोड़ रुपए का भुगतान

स्वतंत्रदेश,लखनऊ: कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रसार के बीच में भी हर वर्ग का ध्यान रखने वाली प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार किसानों पर खासी मेहरबान रही। इनकी हर जरूरत का ख्याल रखने के साथ ही फसल के भुगतान को भी समय से कराया गया है।

सुरेश राणा ने बताया कि पिछले साढ़े तीन वर्ष में योगी आदित्यनाथ सरकार ने गन्ना किसानों का एक लाख 12829 करोड़ रुपए का गन्ना भुगतान किया है।

प्रदेश के गन्ना मंत्री सुरेश कुमार राणा ने बताया कि 2017 में उत्तर प्रदेश में जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने काम संभाला तो प्रदेश के गन्ना किसानों की हालत बेहद खराब थी। योगी आदित्यनाथ सरकार से पहले सत्ता पर काबिज रही सरकारों ने चीनी मिल मालिकों के साथ गठजोड़ करके किसानों की बड़ी धनराशि को दबा रखा था। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सत्ता संभालने के बाद सबसे पहले किसानों के पक्ष में फैसले लेना शुरू किया। जब भाजपा की सरकार आई थी किसानों का गन्ना का भुगतान पांच-छह वर्षों का बकाया था।

सुरेश राणा ने बताया कि पिछले साढ़े तीन वर्ष में योगी आदित्यनाथ सरकार ने गन्ना किसानों का एक लाख 12,829 करोड़ रुपए का गन्ना भुगतान किया है। यह भुगतान आजादी के बाद से 70 वर्ष बाद अब तक का सर्वाधिक भुगतान है। गन्ना मंत्री ने बताया कि हमारी गन्ना समितियों में लगभग 67 लाख गन्ना किसान पंजीकृत हैं। इसके साथ ही विभाग तीन करोड़ 35 लाख परिवारों के साथ जुड़ा है। प्रदेश की कुल जीडीपी में में गन्ना विभाग की हिस्सेदारी 8.45 प्रतिशत है और कृषि क्षेत्र की जीडीपी में में 20.18 प्रतिशत है। देश में चीनी उत्पादन में उत्तर प्रदेश की हिस्सेदारी 47 प्रतिशत है।

Related Articles

Back to top button