उत्तर प्रदेशलखनऊ

सुलतानपुर रोड पर बनेगी चार हजार एकड़ की टाउनशिप

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :सुलतानुपर रोड पर लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) चार हजार एकड़ की नई टाउनशिप बनाएगा। इस सिलसिले में डीएम एवं लविप्रा उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश ने शुक्रवार को आठ गांवों के प्रधानों के साथ बैठक की। इसमें उन्हें बताया गया कि टाउनशिप विकसित करने के बाद प्राधिकरण किसानों को 25 फीसद जमीन वापस देगा, जिसमें उनके रोजगार के लिए मिश्रित भू उपयोग की जमीन व दुकानें भी होंगी। उद्देश्य होगा कि किसानों को रोजी-रोटी की कोई परेशानी न हो। लविप्रा उपाध्यक्ष ने उम्मीद जताई कि योजना पर जल्द काम शुरू हो सकेगा। किसानों से लैंड पूलिंग योजना के तहत जमीन ली जाएगी।

टाउनशिप विकसित होने के बाद लैंड पूलि‍ंंग योजना के तहत किसानों को वापस दी जाएगी एक चौथाई जमीन। 

योजना में हर वर्ग के लिए काटे जाएंगे प्लाट

चार हजार एकड़ की इस प्रस्तावित योजना में प्राधिकरण जरूरतमंदों के लिए जहां ईडब्ल्यूएस मकान बनाएगा, वहीं 75, 90,112, 150 व 200 वर्ग मीटर के प्लॉट भी देगा। इसी तरह वाणिज्यक प्लॉट की अलग से बेल्ट बनाएगा। इनके रेट क्या होंगे? इसको लेकर अभी कोई रूपरेखा नहीं बनी है।

स्कूल, पेट्रोल पंप, फायर स्टेशन की जमीन भी बेचेगा प्राधिकरण

प्रस्तावित योजना में स्कूल के लिए प्लॉट, पेट्रोल पंप, फायर स्टेशन और फेसिलिटी भूखंड भी प्राधिकरण बेचेगा। इसके अलावा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएगा।

ये है लैंड पूलि‍ंंग योजना

लैंड पूलि‍ंंग योजना के तहत किसान को एक चौथाई जमीन विकसित करके दी जाएगी। इस जमीन पर चाहे तो किसान मकान बनाए या नक्शा पास कराकर बेचे, ये उस पर निर्भर करेगा। प्राधिकरण द्वारा उसे यहां रोड, सीवर और पेयजल की सुविधा दी जाएगी। इसका भी किसानों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। यह सुविधा उनकी एक चौथाई जमीन पर मुफ्त उपलब्ध कराई जाएगी।

Related Articles

Back to top button