उत्तर प्रदेशराज्य

महिला अपराधों पर अंकुश के लिए एक्शन में एंटी रोमियो स्क्वायड

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :उत्तर प्रदेश में महिलाओं और बच्चों के साथ होने वाली घटनाओं पर अंकुश के लिए मिशन शक्ति के तहत कार्रवाई का सिलसिला जारी है। खासकर एंटी रोमियो स्क्वायड को और सक्रिय किया गया है। स्क्वायड ने शोहदों पर शिकंजा कसने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर चेकिंग भी तेज की है। एक नवंबर से 15 दिसंबर के बीच डेढ़ माह में 1631 मामलों में आरोपितों के विरुद्ध गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है।

यूपी में महिलाओं व बच्चों के साथ अपराध पर अंकुश के लिए मिशन शक्ति के तहत कार्रवाई का सिलसिला जारी है।

एंटी रोमियो स्क्वायड ने बीते डेढ़ माह में बाजार, चौराहों व पार्कों समेत 2.62 लाख से अधिक सार्वजनिक स्थानों पर 12.20 लाख से अधिक लोगों की चेकिंग की और संदिग्धों को कड़ी चेतावनी दी। 39 हजार से अधिक आरोपितों को पाबंद किए जाने की कार्रवाई भी की है। इसके अलावा 19 हजार आरोपितों का शांति भंग के तहत चालान भी किया गया। पुलिस ने सार्वजनिक स्थानों पर अश्लील हरकतें करने वाले शोहदों के विरुद्ध एक हजार से अधिक मुकदमे भी पंजीकृत किए हैं। डीजीपी मुख्यालय ने सभी जिलों में औचक चेकिंग कराए जाने व शोहदों के विरुद्ध अभियान के तहत कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

डीजीपी ने अभियोजन अधिकारियों को दिए कड़े दिशा निर्देश : डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने पुलिस व अभियोजन अधिकारियों को अभियान के तहत यह कार्रवाई जारी रखने के कड़े निर्देश दिए हैं। कहा है कि वरिष्ठ पुलिस अधिकारी खुद मानीटरिंग करें और देखें कि साक्ष्यों के संकलन व कोर्ट में आरोपपत्र दाखिल किए जाने में कहीं किसी स्तर पर कोई लापरवाही अथवा अनदेखी न हो।

देवरिया में खुलेंगे दो नए थाने : यूपी में अपराध पर अंकुश व महिलाओं की सुरक्षा को लेकर लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। इस कड़ी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देवरिया में दो नए थाने खोले जाने की मंजूरी दी है। अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि देवरिया में थाना कोतवाली के अंतर्गत ग्राम बरियापुर में नवीन थाना बरियारपुर तथा रामपुर कारखाना के अंतर्गत ग्राम महुआडीह में नवीन थाना महुआडीह की स्थापना का निर्णय किया गया है। दोनों नवीन थानों की स्थापना के लिए आवश्यक प्रक्रिया प्राथमिकता से सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये गए हैं।

Related Articles

Back to top button